....तो इसलिए सस्‍ते टिकट ऑफर कर रही हैं एयरलाइंस!

  • ....तो इसलिए सस्‍ते टिकट ऑफर कर रही हैं एयरलाइंस!
You Are HereBusiness
Saturday, January 25, 2014-11:17 AM

देश की लगभग सभी घरेलू एयरलाइंस पिछले कुछ दिनों से मुसाफिरों के लिए आधी कीमत में टिकट के ऑफर दे चुकी हैं। जिस तरह एयरलाइंस ने मुसाफिरों को आधे दाम में टिकट बांटे, तो लोगों के सवाल उठे कि आखिर आर्थिक तंगी का रोना रोने वाली एयरलाइंस मुसाफिरों पर इतनी मेहरबान क्यों हो रही हैं।

जानकारों का मानना है कि ये ऑफर तो लीन सीजन यानि जिस वक्त कम लोग हवाई सफर करते हैं, उस वक्त अपने हवाई जहाज की सीटें भरने का एक नुस्खा है। 

एविएशन एक्सपर्ट हर्षवर्धन कहते हैं, 'ये लीन सीजन होता है क्योंकि स्कूल के एग्जाम होते हैं और लोग ज्यादा सफर नहीं करते। ऐसे में इन ऑफर्स से लोड फैक्टर बढ़ते हैं।' आने वाले दिनों में देश के बाजार में कुछ नई एयरलाइंस भी पंख पसारने के संकेत दे चुकी हैं। माना जा रहा है कि ऐसे में ये लुभावने ऑफर फिलहाल काम कर रही एयरलाइंस के मार्केट शेयर बचाने और मुसाफिरों से खुद को जोड़े रखने की तरकीबें हैं।

हर्षवर्धन कहते हैं, 'एयर एशिया बाजार में उतरने ही वाली है ऐसे में ये ऑफर अपना मार्केट शेयर बचाए रखने की कवायद है ताकि आने वाली एयरलाइन को मुश्किल हो और उसका 'जेस्टेशन पीरियड' भी बढ़े। सस्ते टिकटों के ऑफर से नए यात्री भी एयरलाइंस से जुड़ते हैं इसलिए इससे एयरलाइंस को पैसेंजर बेस बढ़ने की भी उम्मीद रहती है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You