सोने के आयात में ढील देने पर हो सकता है विचार: आरबीआई

  • सोने के आयात में ढील देने पर हो सकता है विचार: आरबीआई
You Are HereBusiness
Saturday, January 25, 2014-4:08 PM

बेंगलूर: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि यदि सरकार की ओर से कोई अुनरोध आता है तो वह सोने के आयात को नियंत्रित करने के उपायों में ढील पर विचार कर सकता है। आरबीआई के उपगवर्नर के सी चक्रवर्ती ने  संवाददाताओं से कहा कि केन्द्र में सत्तारूढ संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उद्योग मंत्रालय से सोने के आयात पर लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के रत्न एंव आभूषण कारोबारियों के अनुरोध पर विचार करने को कहा है।

देश के रत्न एवं आभूषण कारोबारियों ने सोने के आयात शुल्क को 10 प्रतिशत से घटाकर दो प्रतिशत किए जाने की मांग की है। कारोबारियों का कहना है कि इससे सोने की तस्करी पर रोक लगने के साथ ही निर्यात को बढावा मिलेगा। कारोबारियों की यह भी मांग है कि आरबीआई के उस नियम मे भी बदलाव किया जाए जिसमें कुल आयातित सोने में से 20 प्रतिशत का निर्यात किया जाना आवश्यक बनाया गया है।

आरबीआई ने कहा है कि वह इस बारे में मीडिया में छपी खबरों के आधार पर कोई कदम नहीं उठा सकता इसके लिए वह अपने स्तर पर स्थितियों की समीक्षा करेगा और इस बीच यदि सरकार की ओर से कोई अनुरोध आता है तो उसपर विचार कर सकता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You