नया पैन कार्ड बनवाने के लिए देने पड़ेंगे 105 रुपए

  • नया पैन कार्ड बनवाने के लिए देने पड़ेंगे 105 रुपए
You Are HereBusiness
Tuesday, January 28, 2014-4:57 PM

नई दिल्ली: आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाने वाला नया स्थाई खाता संख्या (पैन) कार्ड 105 रुपए का पड़ेगा। आयकर विभाग ने हाल ही में नया पैन कार्ड जारी करने से पहले व्यक्तिगत जानकारी की पुष्टि करने और व्यक्तियों अथवा कंपनियों के मालिकाना दायरे में आने वाली संपत्तियों का पता लगाने के लिए नई प्रक्रिया अधिसूचित की है।

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा ‘‘नया पैन कार्ड पाने की लागत अब सभी कर सहित 105 रुपए होगी। पैन कार्ड के बारे में हाल में कई शिकायतें मिलीं हैं। नकली पैन कार्ड, एक ही कंपनी के नाम पर कई पैन कार्ड मिलने की घटनाएं सामने आने के बाद कार्ड बनाने की प्रक्रिया बदली गई है। इसमें जन्मतिथि, घर का पता और पहचान से जुड़े दस्तावेजों की पुष्टि के लिये उनके मूल दस्तावेज देखे जायेंगे।’’

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने 3 फरवरी से प्रक्रिया में बदलाव का एलान करते हुए कहा है कि व्यक्तियों तथा अन्य जो भी पैन कार्ड बनावाना चाहते हैं अपनी पहचान, पता और जन्मतिथि दस्तावेजों की उनकी मूल प्रति के साथ सत्यापित कराना होगा। पैन आवेदन जमा कराते समय इन दस्तावेजों की जांच की जायेगी। सत्यापन के बाद मूल दस्तावेज आवेदक को लौटा दिए जायेंगे। आवेदक को फोटो प्रतियों को स्वंय सत्यापित करना होगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You