ब्याज दरों में बढोतरी के सदमें से गिरा बाजार, सेंसेक्स 24 अंक नीचे

  • ब्याज दरों में बढोतरी के सदमें से गिरा बाजार, सेंसेक्स 24 अंक नीचे
You Are HereBusiness
Tuesday, January 28, 2014-5:08 PM

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से ब्याज दरों में की गई अचानक बढोतरी के सदमे से घरेलू शेयर बाजार आज दो महीनें के निचले स्तर तक उतरने के बाद लगातार तीसरे कारोबारी दिवस गिरावट लेकर बंद हुए। बाम्बे स्टाक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 23.94 अंक नीचे 20683.51 अंक के स्तर पर और नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी करीब 10 अंक घटकर 6126.25 अंक के स्तर पर रहा। बीएसई के मिडकैप और स्मालकैप सूचकांकों में क्रमश 0.01 और 0.25 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई।

बीएसई में टेक, आईटी, हेल्थकेयर और बैकिंग वर्ग पर बिकवाली का सबसे ज्यादा दबाव देखा गया जबकि धातु, रियलटी, कैपिटल गुड्स, तेल एवं गैस, कंज्यूमर डयूरेबल्स, ऑटो और एफएमसीजी वर्ग में लिवाली ने बाजार को ज्यादा गिरावट में जाने से संभाले रखा। आरबीआई ने महंगाई के खतरों का हवाला देते हुए मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही की मौद्रिक एवं ऋण नीति समीक्षा में अल्पकालिक ऋण दरों रेपो और रिवर्स रेपो में एक चौथाई प्रतिशत की बढोतरी कर दी हालांकि नकद आरक्षित अनुपात को यथावत बनाए रखा।

आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि महंगाई पर लगाम कसना आरबीआई की सर्वोच्च प्राथमिकता है इसके बिना विकास संभव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि महंगाई में कमी आने के बावजूद यह असहज स्तर पर है और आगे इसके बढने के खतरे मौजूद हैं इसलिए उन्हें नीतिगत दरों में बढोतरी का फैसला लेना पडा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You