‘माइक्रोसॉफ्ट सत्य नडेला को अगला मुख्य कार्यकारी बना सकती है’

  • ‘माइक्रोसॉफ्ट सत्य नडेला को अगला मुख्य कार्यकारी बना सकती है’
You Are HereBusiness
Friday, January 31, 2014-12:23 PM

न्यूयार्क: प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी माइक्रोसॉफ्ट भारतीय मूल के शीर्ष अमेरिकी कार्यकारी सत्य नडेला को नया मुख्य कार्यकारी बना सकती है जो लंबे समय से कंपनी का नेतृत्व कर रहे स्टीव बामर की जगह लेंगे और इस तरह कंपनी के अब तक के इतिहास में अपने तीसरे मुख्य कार्यकारी की पांच महीने से चल रही खोज पर विराम लग जाएगा। मूलत: हैदराबाद के रहने वाले नडेला माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड एवं एंटरप्राइज समूह के कार्यकारी उपाध्यक्ष हैं और वह इस शीर्ष पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं।

वाल स्ट्रीट जर्नल की एक खबर में इस घटनाक्रम से जुड़े लोगों के हवाले से कहा गया कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के अंदरूनी रुझान के मुताबिक 46 वर्षीय नडेला के नाम पर अपने आपको केंद्रित कर रही है। अखबार की खबर के मुताबिक मुख्य कार्यकारी पद के लिए माइक्रोसॉफ्ट से बाहर के संभावित उम्मीदवार की तलाश करने से इनकार करने के बाद हालिया हफ्तों में कंपनी के अंदर और इस प्रक्रिया से जुड़े लोगों का रुझान नडेला के पक्ष में केंद्रित हो गया।

माइक्रोसॉफ्ट का निदेशक मंडल सह संस्थापक बिल गेट्स की जगह नए चेयरमैन की नियुक्ति पर भी चर्चा हो रही है और यह कंपनी के लिए ऐतिहासिक बदलाव होगा। नडेला पर फिलहाल कंपनी के कंप्यूटिंग प्लैटफार्म, डेवलपर टूल और क्लाउड सेवा की जिम्मेदारी है। इससे पहले नडेला माइक्रोसॉफ्ट के 19 अरब डॉलर के सर्वर एंड टूल्स बिजनेस के अध्यक्ष थे। यदि नडेला को कंपनी का प्रमुख चुना जाता है तो वह गेट्स और बामर के बाद माइक्रोसॉफ्ट के 38 साल के इतिहास में सिर्फ तीसरे मुख्य कार्यकारी होंगे।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You