केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में कर सकती है 10 प्रतिशत की वृद्धि

  • केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में कर सकती है 10 प्रतिशत की वृद्धि
You Are HereBusiness
Sunday, February 02, 2014-12:52 PM

नई दिल्ली: केंद्र अगले महीनें कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 10 प्रतिशत बढ़ाकर 100 प्रतिशत किए जाने की घोषणा कर सकता है। इससे 50 लाख कर्मचारी तथा 30 लाख पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे। यह दूसरा मौका होगा जब महंगाई भत्ते (डीए) में 10 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। इससे पहले, पिछले साल सितंबर में डीए 10 प्रतिशत बढ़ाकर 90 प्रतिशत किया गया था। यह एक जुलाई 2013 से प्रभावी हुआ। एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार प्रारंभिक आकलनों के आधार पर यह संकेत मिलता है कि डीए में वृद्धि 10 प्रतिशत से कम नहीं होगी और यह इस साल एक जनवरी से प्रभावी होगी।

उसने यह भी कहा कि दिसंबर महीने का औद्योगिक कर्मचारियों के लिये अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) 28 फरवरी को जारी होगा। उसी के आधार पर डीए में वास्तविक वृद्धि का आकलन हो सकेगा। सरकार के 31 जनवरी को जारी अस्थाई आंकड़ों के अनुसार कारखाना कर्मचारियों के लिए खुदरा मुद्रास्फीति दिसंबर महीने में 9.13 प्रतिशत रही। अभी तक सरकार डीए बढ़ाने के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू के पिछले 12 महीने के आंकड़ों का उपयोग करती है। इस लिहाज से डीए में वृद्धि के लिए पिछले साल एक जनवरी से 31 दिसंबर तक औद्योगिक कर्मचारियेां के लिए खुदरा मुद्रास्फीति का उपयोग किया जाएगा।   

केंद्र सरकारी कर्मचारी परिसंघ के अध्यक्ष केकेएन कुट्टी ने कहा, ‘‘महांगई भत्ते में इस बार 10 प्रतिशत वृद्धि होगी और इसकी घोषणा मार्च में की जाएगी।’’ केकेएन कुट्टी कहा, ‘‘डीए बढ़ाकर 100 प्रतिशत किये जाने के अलावा सरकार को वेतन में संशोधन करना चाहिए और डीए को मूल वेतन में मिला देना चाहिए।’’ 50 प्रतिशत की सीमा पार करने के बाद डीए को मूल वेतन में जोड़ दिया जाता है। इससे कर्मचारियों को मिलने वाले अन्य भत्ते बढ़ जाते हैं।

कुट्टी ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारी वेतन समीक्षा की मांग को लेकर 12 फरवरी से दो दिन की हड़ताल पर जाएंगे। सरकार ने पिछले साल सातवें वेतन आयोग के गठन की घोषणा की थी। कुट्टी ने कहा, ‘‘डीए में इतनी वृद्धि से बहुत ज्यादा फायदा नहीं होगा क्योंकि एक जनवरी 2014 तक जीवन निर्वाह की लागत में वास्तविक वृद्धि करीब 300 प्रतिशत है। लेकिन वे हमें डीए के रूप में केवल 100 प्रतिशत देंगे।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You