अगर आपका एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन चलता है स्‍लो तो अपनाएं ये टिप्‍स

  • अगर आपका एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन चलता है स्‍लो तो अपनाएं ये टिप्‍स
You Are HereBusiness
Monday, February 03, 2014-12:22 PM

यदि आप एंड्रॉयड फोन यूज करते हैं तो आपने यह महसूस किया होगा कि आपका फोन पहले के मुकाबले कुछ स्लो चल रहा है। अर्थात जब आप फोन पर कोई काम कर होम स्‍क्रीन पर लौटना चाहते हैं तो यह पहले के मुकाबले थोड़ा अधिक समय लेता है। और कई बार आपका फोन हैंग भी हो जाता होगा।

अगर आपको इन्हीं परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो अब औऱ नहीं। क्योंकि यह मुख्य टिप्‍स का इस्‍तेमाल कर आप अपने स्‍मार्टफोन को पहले की तरह 'स्‍मार्ट' बना सकते हैं।

- आपको आपके फोन में जो एप नहीं चाहिए या आप जिन एप्पस का इस्‍तेमाल नहीं करते हैं उन्‍हें Uninstall कर दीजिए। हर फोन में इंटरनल मेमोरी नियत होती है। आपके फोन की इंटरनल मेमोरी में जितनी जगह होगी, आपका फोन उतना ही अच्‍छा काम करेगा। अगर आपके फोन में बहुत सारे फोटो, संगीत या एप्पस हैं, तो आपका फोन स्‍लो चलेगा।

आप चाहें तो अपने फोटो, संगीत और डाटा को फोन से हटाकर डरोपबॉक्स या Google Drive cloud स्‍टोरेज सर्विस पर स्‍टोर कर सकते हैं। हालांकि फोन में कंपनी के द्वारा पूर्व से ऐसे कई app होते हैं जिन्‍हें uninstall नहीं किया जा सकता है। ऐसे apps को disable कर फोन को स्‍लो होने से बचाया जा सकता है।

यदि आपके लिए सारे एप्पस जरूरी हैं और आप उन्‍हें uninstall नहीं करना चाहते तो आप  एप्पस को एक्‍सटर्नल मेमोरी में भी सेव कर सकते हैं। ऐसा करके भी फोन के इन्‍टर्नल मेमोरी को खाली किया जा सकता है।

- आप जब कभी फोन पर इंटरनेट इस्‍तेमाल करते हैं तो फोन के मेमोरी में एप्प और ब्राउजर टेक्स्ट के रूप में काम और वेबसाइट का ब्‍योरा स्‍टोर कर देता है। ऐसा इसलिए कि जब अगली बार आप उसी वेबसाइट को खोलें तो वह पहले से सेव जानकारी के आधार पर वेबसाइट या उस काम को जल्‍दी कर सके, लेकिन यह एक समस्‍या भी है, क्‍योंकि अधिक टेक्स्ट डाटा स्‍टोर होने के बाद यह फोन को स्‍लो कर देता है।

अगर आप गूगल प्‍ले पर App Cache Cleaner, Clean Master या AVG tune up जैसे फ्री  एप्प डाउनलोड कर आसानी से बस एक क्लिक में cache clear करें।

- अगली जानकारी फोन के एडवांस्‍ड सेटिंग के बारे में है। इसकी जानकारी देने से पहले यह बताना जरूरी है कि इसके साथ छेड़छाड़ तभी करें जब आप यह बखूबी जान रहे हों कि आप क्‍या कर रहे हैं। फिलहाल इसके तहत एक बदलाव जो आप आराम से कर सकते हैं वह यह कि इसके तहत आप एनिमेशन को Disable कर फोन की प्रोसेसिंग को फास्‍ट बना सकते हैं।

- समय-समय पर फोन या एप्प कंपनी अपने अपडेट्स भेजती है जो पुरानी समस्‍याओं का हल होता है। आप कोई एप्प इस्‍तेमाल कर रहे हैं और आपको उसमें कोई समस्‍या आ रही है तो संभव है कि उस एप्प के अपडेट वर्जन में कंपनी ने उस समस्‍या का हल निकाल लिया हो। यह ना सिर्फ आपकी समस्‍या का हल होगा, बल्कि इससे वेबजह स्‍लो हो रही फोन की प्रोसेसिंग को भी लाभ मिलेगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You