इंजीनियर्स इंडिया का एफपीओ छह फरवरी को आएगा बाजार में

  • इंजीनियर्स इंडिया का एफपीओ छह फरवरी को आएगा बाजार में
You Are HereBusiness
Tuesday, February 04, 2014-11:56 AM

नई दिल्ली: इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल) की अनुवर्ती सार्वजनिक पेशकश (एफपीओ) छह फरवरी को बाजार में आएगा। सरकार एफपीओ के जरिए ईआईएल की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी जिससे सरकारी खजाने में 500 करोड़ रुपए आने की उम्मीद है। पेट्रोलियम सचिव विवेक राय ने संवाददाताओं से कहा ‘‘पेशकश छह फरवरी को तीन दिन के लिए खुलेगी।’’ वित्त मंत्री पी चिदंबरम के नेतृत्व वाले मंत्रियों के अधिकार प्राप्त समूह ने आज पेशकश का मूल्य दायरा और समय तय किया।

राय ने कहा कि मूल्य दायरे की घोषणा आज बाजार बंद होने के बाद की जाएगी। विनिवेश विभाग ने इससे पहले ईआईएल की हिस्सेदारी बिक्री के लिए विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए विदेश में रोडशो भी आयोजित किए। सरकार ने ईआईएल के 3.36 करोड़ के शेयर बेचने की योजना बनाई है जिनमें से पांच प्रतिशत शेयर कर्मचारियों के लिए सुरक्षित रखे जाएंगे। इस विनिवेश का प्रबंधन आईसीआईसीआई सीक्योरिटीज, आईडीएफसी और कोटक महिंद्रा कैपिटल, एडेलवे फिनांशल सर्विसेज और आईडीबीआई कैपिटल कर रहे हैं।

सरकार के पास इस मिनिरत्न सार्वजनिक उपक्रम में 80.4 प्रतिशत हिस्सेदारी है। 2010 में इसने एफपीओ के जरिए 10 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची थी। पिछले साल जनवरी में सरकार ने ईआईएल की और हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया। कंपनी हाइड्रोकार्बन क्षेत्र के लिए डिजाइन, इंजीनियरिंग एवं परियोजना प्रबंधन और परामर्श सेवाएं प्रदान करती है। सरकार की चालू वित्त वर्ष में विनिवेश के जरिए 40,000 करोड़ रपए जुटाई है। अब तक इसने सार्वजनिक उपक्रम की हिस्सेदारी बिक्री के जरिए करीब 3,000 करोड़ रुपए जुटाए हैं। कंपनी का शेयर बंबई शेयर बाजार में 3.87 प्रतिशत चढ़कर 150.15 पर कारोबार कर रहा था। शेयर आज के कारोबार में 155.50 रुपए प्रति शेयर पर पहुंच गया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You