आईआईटी के छात्रों ने तैयार की ब्रूजर कार

  • आईआईटी के छात्रों ने तैयार की ब्रूजर कार
You Are HereBusiness
Wednesday, February 05, 2014-12:25 PM

रुड़की: आईआईटी के मैकेनिकल के छात्रों ने ब्रूजर नाम की ऐसी कार तैयार की है, जो खराब रास्तों अर्थात ऊबड़-खाबड़ और रेतीले रास्तों में भी फर्राटा भरेगी। इस कार का वजन 175 किलो है। छात्रों का दावा है कि यह कार एक लीटर पेट्रोल में करीब 40 किलोमीटर दौड़ेगी।

इस साल इंदौर स्थित पीथमपुर में प्रतियोगिता होनी है, जिसमें आईआईटी की ओर से तैयार ब्रूजर कार हिस्सा लेगी। हर वर्ष की तरह इस बार भी आईआईटी के छात्रों ने वन सीटर कार तैयार की है। इस बार कार में खास यह है कि इसका वजन सिर्फ 175 किलो है।

टीम लीडर आयुष जैन ने बताया कि कार को 50 से अधिक स्पीड पर चलाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि कार के स्टेयरिंग के पास एलईडी और सेंसर लगाए गए हैं, ताकि अगर आगे-पीछे से कोई वाहन या कोई पत्थर समीप आता है तो सेंसर से तुरंत सूचना चालक को मिल जाएगी।

ब्रूजर कार को बनाने के लिए सामग्री चेन्नई, कोयंबटूर एवं कोरिया से मंगवाई गई है। इस कार को बनाने के लिए पांच लाख रुपए खर्च किए गए। छात्रों ने बताया कि इस कार का डिजाइन अप्रैल 2013 में तैयार किया गया है। इस कार के बारे में आईआईटी छात्रों का कहना है कि यह कार राजस्थान के रेतीले इलाके और बीच जैसे स्थानों में भी चल सकती है। इस गाड़ी के टयर अलग किस्म के हैं जो फिसलते नहीं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You