इंदिरा और कोचर दुनिया की सफलतम कारोबारी महिलाओं में: फार्च्यून पत्रिका

  • इंदिरा और कोचर दुनिया की सफलतम कारोबारी महिलाओं में: फार्च्यून पत्रिका
You Are HereBusiness
Friday, February 07, 2014-4:51 PM

न्यूयार्क: पेप्सीको प्रमुख इंदिरा नूयी और आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक चंदा कोचर फार्च्यून पत्रिका द्वारा जारी कंपनी जगत की 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की ताजा सूची शामिल हैं। पत्रिका की रपट के अनुसार कंपनी जगत में शीर्ष पदों पर बैठी ये महिलाएं दुनिया को नए दौर में ले जा रही हैं और अपने देश की महिलाओं को प्रेरित कर रही हैं। फार्च्यून की ‘50 सबसे शक्तिशाली कारोबारी महिलाएं: वैश्विक संस्करण’ सूची में जेनरल मोटर्स की मुख्य कार्यकारी मेरी बैर्रा सबसे ऊपर हैं। मेरी इस वैश्विक वाहन कंपनी की पहली महिला प्रमुख हैं।

फार्च्यून ने महिलाओं इस सूची में कहा ‘‘नए दायरे बनाती और अपने देशों में महिलाओं को पे्ररणा देती हुई ये वैश्विक महिलाएं सही मायने में दुनिया से टक्कर ले रही हैं।’’ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर रहीं, मेरी, ने पूरा जीवन जेनरल मोटर्स में बिताया और उनके अधीन छह महाद्वीपों में जेनरल मोटर्स के 396 संयंत्रों के 2,12,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। इस सूची में शामिल दो भारतीय महिलाएं, नूयी तीसरे स्थान पर और कोचर 18वें स्तर पर हैं।

फार्च्यून ने कहा कि नूयी (58) ने पेप्सीको के शीर्ष पर पर अपने सात साल के कार्यकाल में अमेरिका से बाहर पेप्सी की बिक्री दोगुनी से अधिक कर दी। कंपनी की 65.5 अरब डॉलर की आय में आधे से अधिक योगदान अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से आता है। इधर 52 साल की कोचर भारत के दूसरे सबसे बड़े बैंक की प्रमुख हैं। आईसीआईसीआई बैंक की परिसंपत्ति 124 अरब डॉलर है, मुनाफा 1.5 अरब डॉलर और इसकी 3,588 शाखाएं हैं।

इस सूची में आईबीएम की चेयरपर्सन, मुख्य कार्यकारी, अध्यक्ष जिनी रोमेटी दूसरे स्थान पर, उर्जा कंपनी पेट्रोबास के मुख्य कार्यकारी मारिया द ग्रेशस सिल्वा फोस्टर चौथे स्थान, फेसबुक की मुख्य परिचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग, 11वें स्थान पर और याहू की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी मारिसा मेयर 14वें स्थान और गूगल की वरिष्ठ उपाध्यक्ष (विज्ञापन और वाणिज्य) सुजैन वोज्सिकी 20वें स्थान पर शामिल की गई हैं।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You