....तो अब डीजल कारों पर लगेगा 30% टैक्स!

  • ....तो अब डीजल कारों पर लगेगा 30% टैक्स!
You Are HereBusiness
Tuesday, February 11, 2014-1:46 PM

अगर आपके पास डीजल से चलने वाली कार है या डीजल इंजन वाली कार खरीदना चाहते हैं तो जरा सावधान हो जाइए। सुप्रीम कोर्ट में एक प्रस्ताव आया है कि पर्यावरण को बचाने के लिए डीजल वाहनों पर 30 प्रतिशत टैक्स लगाया जाए ताकि उनकी संख्या बढ़ने न पाए।

दिल्ली में हर साल 3,000 बच्चों की मौत का सीधा संबंध राजधानी में बढ़ रहे पॉल्यूशन से है यह बात सीनियर एडवोकेट हरीश साल्वे ने सुप्रीम कोर्ट को कहकर हैरान कर दिया। और इसका कारण डीजल है। साल्वे ने कहा कि दिल्ली में डीजल की कीमत सीएनजी की कीमत के बराबर है जिससे यहां डीजल कारों की बिक्री बहुत बढ़ी जिससे यहां की हवा में धुआं भर गया है। इससे यहां के वायु में जहरीले पदार्थ बढ़ गए हैं जो खतरनाक स्तर पर जा पहुंचे हैं।

सुप्रीम कोर्ट की ग्रीन बेंच इस मामले की सुनवाई कर रही है। इसने इस सिलसिले में केन्द्र सरकार, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान की सरकारों को नोटिस दिया है और उनसे सिर्फ तीन हफ्ते में जवाब मांगा है। दिल्ली को प्रदूषण से बचाने के लिए डीजल कारों पर 30 प्रतिशत सरचार्ज लगाया जाए और बसों के रजिस्ट्रेशन फीस को कम किया जाए ताकि लोग उनका ज्यादा इस्तेमाल करें। इससे ही दिल्ली में दिल्ली की हवा की क्वालिटी में सुधार आएगा।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You