अब बाजार में उपलब्ध होगा तीन किलो का LPG गैस सिलेंडर!

  • अब बाजार में उपलब्ध होगा तीन किलो का LPG गैस सिलेंडर!
You Are HereBusiness
Saturday, February 15, 2014-11:21 AM

नई दिल्ली: सरकार बाजार में अब 5 किलो ग्राम के सिलेंडर से भी छोटा गैस सिलेंडर पेश करने वाली है। यह मौजूदा 5 किलो सिलेंडर से भी छोटू सिलेंडर यानी करीब 3 किलो का होगा। इसका उद्देश्य ऐसे ग्राहकों को विकल्प देना है जिन्हें लगता है कि उनकी खपत कम है और पांच किलो से कम के सिलेंडर से भी उनका काम चल सकता है।
 
इंडियन ऑयल के निदेशक (मार्केटिंग) मकरंद नैने ने कहा कि बाजार की आवश्यकता समझते हुए 5 किलो का बाजार भाव वाला सिलेंडर बिक्री के लिए पेश किया गया है। इसके शुरुआती नतीजे बेहतर दिख रहे हैं। यह कोशिश भी की जा रही है कि 5 किलो से कोई छोटा सिलेंडर भी बाजार भाव पर पेश किया जाए। नैने ने कहा, ‘यह मुख्य तौर पर ऐसे लोगों के लिए होगा जिनकी खपत 5 किलो से भी कम है। खासकर ग्रामीण इलाकों में और शहरों के विस्तार वाले इलाकों में ऐसे सिलेंडर की जरूरत को महसूस किया जा रहा है। हम इसका अध्ययन कर रहे हैं। इस पर जल्द ही फैसला किया जाएगा।’

नैने ने कहा, ‘5 किलो से कम के सिलेंडर को लॉन्‍च करने के लिए एक स्टडी भी की गई है। इंडोनेशिया में 3 किलो के एलपीजी सिलेंडर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। वहां पर इसके बिक्री नतीजे ठीक है। हमें यह देखना होगा कि क्या भारत के परिपेक्ष्य में यह बेहतर विकल्प होगा।’ नैने ने कहा कि अगर 3 किलो का सिलेंडर आता है तो सबसे पहले इसे ग्रामीण और ऐसे इलाकों में ही लॉन्‍च किया जाएगा जहां पर कम आय वाली आबादी अधिक होगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You