'हर बैंक शाखा पर मार्च तक होंगे एटीएम'

  • 'हर बैंक शाखा पर मार्च तक होंगे एटीएम'
You Are HereBusiness
Saturday, February 15, 2014-3:42 PM

जयपुर: केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री नमो नारायण मीना ने कहा है कि संप्रग सरकार ने हर परिवार को बैंक से जोडऩे के लिए स्वाभिमान अभियान शुरू किया है और बैंकिंग सेवाओं में सुधार के लिए मार्च तक हर बैंक शाखा पर एटीएम की सुविधा होगी।  मीना ने आज देना बैंक के अंचल कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद कहा कि वर्तमान समय में खुुलने वाली प्रत्येक शाखा एटीएम की सुविधा के साथ खुल रही है जिन शाखाओं में एटीएम सुविधा नहीं है उन्हें चालू वित्त वर्ष में एटीएम लगाने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन एटीएम मशीनों की कमी के कारण कुछ दिक्कतें आ रही हैं।

विकास के लिए बैंकिग व्यवस्था मजबूत करने की जरुरत है पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि देश में अब भी 50 फीसदी लोगों के बैंक खाते नहीं हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए संप्रग सरकार ने हर परिवार को बैंक से जोडऩे पर विशेष ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि बैकों के विस्तार पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है, चालू वित्त वर्ष मेंं 10,000 बैंक शाखाएं खोलने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें 8,000 बैंक शाखाएं सार्वजनिक क्षेत्र में खुलेंगी। मीना ने कहा कि देश में वर्तमान समय में करीब एक लाख से अधिक बैंक शाखाएं हैं और सरकार बैंकों के विस्तार पर विशेष ध्यान दे रही है।

सरकार चाहती है कि हर परिवार का बैंक खाता हो ताकि उन्हें बैंक सुविधाओं का लाभ मिल सके और वे विकास की धारा में शामिल हो सकें। मंत्री ने कहा कि गावों को बैकों से जोडने के लिए संप्रग सरकार ने 25 फीसदी शाखाएं ग्रामीण क्षेत्र में खोलने की नीति बनाई की है। इस मौके पर, देना बैंक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अश्वनी कुमार ने कहा कि राजस्थान में देना बैंक की 35 शाखाएं हैं, जिसमें 30 शाखाएं शहरी क्षेत्र में और 5 ग्रामीण क्षेत्र मेें हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में देना बैंक की शाखाएं वर्ष 2015 तक बढ़कर 60 हो जाएंगी। उन्होंने बैंक की आर्थिक स्थिति की चर्चा करते हुए कहा कि 31 दिसम्बर 2013 तक 1,65,976 करोड़ रुपए का कारोबार रहा जिसमेेेें 96,081 करोड़ रुपए की जमाएं हैं और 69,895 करोड़ रुपए के अग्रिम शामिल हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You