वाहनों के दाम घटाएंगी टाटा मोटर्स, जीएम इंडिया

  • वाहनों के दाम घटाएंगी टाटा मोटर्स, जीएम इंडिया
You Are HereBusiness
Monday, February 17, 2014-5:15 PM

नई दिल्ली: अंतरिम बजट 2014-15 में वाहनों पर उत्पाद शुल्क घटाए जाने के बाद वाहन कंपनी टाटा मोटर्स और जनरल मोटर्स इंडिया ने आज घोषणा की कि वे अपने वाहनों के दाम घटाएंगी। टाटा मोटर्स की एक प्रवक्ता ने बताया, ‘‘हम उत्पाद शुल्क में कटौती का लाभ निश्चित तौर पर ग्राहकों तक पहुंचाएंगे और हम कीमत में कटौती संबंधी ब्यौरे पर काम कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि यात्री एवं वाणिज्यिक वाहनों के विभिन्न वर्गों में उत्पाद शुल्क में कमी किया जाना एक बहुत ही सकारात्मक कदम है क्योंकि इनसे उपभोक्ताओं व ट्रांसपोर्टरों के लिए वाहन किफायती हो जाएंगे।

जनरल मोटर्स इंडिया के उपाध्यक्ष पी. बालेंद्रन ने कहा, ‘‘जीएम इंडिया अपने ग्राहकों को इसका लाभ देगी और कंपनी इस संबंध में कीमत कटौती को लेकर अध्ययन कर रही है।’’ वाहन उद्योग को प्रोत्साहन देने के लिए वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने अंतरिम बजट 2013-14 में विभिन्न वर्गों के वाहनों पर उत्पाद शुल्क में कटौती की आज घोषणा की। बजट प्रस्ताव के मुताबिक, छोटी कारों, स्कूटर, मोटरसाइकिल व वाणिज्यिक वाहनों पर उत्पाद शुल्क 12 प्रतिशत से घटाकर 8 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं एसयूवी पर 30 प्रतिशत की जगह अब 24 प्रतिशत उत्पाद शुल्क लगेगा।

इसी तरह, बड़ी कारों पर उत्पाद शुल्क 27 प्रतिशत के बजाय 24 प्रतिशत हो जाएगा। वहीं मध्यम आकार वाली कारों पर उत्पाद शुल्क 24 प्रतिशत से घटकर 20 प्रतिशत रह जाएगा। उत्पाद शुल्क में यह कटौती 20 जून, 2014 तक प्रभावी रहेगी। मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक व सीईओ के. आयुकावा ने कहा कि वित्त मंत्री की इस घोषणा का काफी समय से इंतजार किया जा रहा है। ‘‘हमें उम्मीद है कि इससे मांग में तेजी बहाल होगी और लोग वाहन खरीदने को प्रोत्साहित होंगे।’’ सोसाइटी आफ इंडियन आटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के अध्यक्ष विक्रम किर्लोस्कर ने कहा कि उत्पाद शुल्क में कटौती से कीमतें नीचे आएंगी जिससे उपभोक्ताओं की धारणा में सुधार आएगा और उम्मीद है कि इससे वाहनों की मांग बढ़ेगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You