आईफोन पाने की ख्वाहिश तो है, लेकिन...

  • आईफोन पाने की ख्वाहिश तो है, लेकिन...
You Are HereBusiness
Saturday, February 22, 2014-10:11 AM

जालंधर: दुनिया भर में आईफोन का जलवा है। एपल आईफोन की दमदार परफार्मेंस व बेहतर क्वालिटी के कारण दुनिया भर में इसके करोड़ों दीवाने हैं। दुनिया भर के लोग गूगल पर सबसे ज्यादा आईफोन को सर्च करते हैं। भारत में भी एपल आईफोन स्टेटस सिंबल बन चुका है हालांकि अभी भी यह आम भारतीय की जेब पर काफी भारी पड़ता है। भारत में प्रति व्यक्ति आय का करीब 25 फीसदी हिस्सा 16जीबी का आईफोन खरीदने में खर्च हो जाता है।

जहां एक भारतीय को आईफोन खरीदने के लिए अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा खर्च करना पड़ता है, जबकि मिडल ईस्ट के देश कतर में प्रति व्यक्ति आय काफी ज्यादा होने के कारण वहां आईफोन सबसे सस्ता पड़ता है। वहां के नागरिक को अपनी औसत आय का एक फीसदी हिस्सा भी आईफोन के लिए व्यय नहीं करना पड़ता।

अमेरिका या यूरोप के देशों में भी यह प्रति व्यक्ति आय का महज डेढ़ से ढाई फीसदी ही है। यहां तक कि हमारे पड़ोसी मुल्क चीन में भी आई फोन पर आम आदमी को अपनी इनकम का एक बड़ा हिस्सा खर्च नहीं करना पड़ता। वहां आई फोन की कीमत प्रति व्यक्ति आय के करीब साढ़े नौ फीसदी के बराबर है। इसी तरह दक्षिणी अमेरिकी देश ब्राज़ील में भी इस फोन की कीमत प्रति व्यक्ति आय का 10.2 फीसदी है।

जालसाजी का शिकार
एपल के प्रति दीवानगी के कारण लोग जालसाजी का भी शिकार हो रहे हैं। देश के कुछ ही शहरों में एपल के ओरिजनल स्टोर मौजूद हैं, जिसके चलते चीनी कंपनियों के हूबहू असली एपल फोन जैसे आईफोन बाजार में बिक रहे हैं। कीमत कम होने के कारण आम लोग इन्हें खरीद कर ही आई फोन की चाहत पूरी कर रहे हैं। मोबाइल एक्सपर्ट बताते हैं कि ग्रे मार्केट में बिकने वाले फोन पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं दिया जाता है, जिसके चलते कानूनी तौर पर आयात करने वाले मोबाइल फोन से यह कई गुना सस्ते पड़ते हैं।

आईफोन की दीवानगी
दुनिया भर में आईफोन की दीवानगी के कई किस्से हैं। चीन के लिबरेशन डेली के मुताबिक शंघाई के एक युवा जोड़े ने अपने बच्चे को बेचकर उससे मिले पैसे से आईफोन खरीद लिया। चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक बीते साल चीन के हुनान प्रांत में सात लोगों को एक 17 साल के लड़के की किडनी खरीदने के अपराध में जेल भेजा गया था। इस लड़के ने किडनी बेचकर मिले धन से आईफोन और एक आईपैड खरीदा था।

Edited by:Meenakshi Gandhi

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You