मोबाइल कंपनियों को रुला देगा WhatsApp!

  • मोबाइल कंपनियों को रुला देगा WhatsApp!
You Are HereBusiness
Wednesday, February 26, 2014-2:40 PM

नई दिल्ली: आपके समार्ट फोन पर मौजूद आपका पंसदीदा एप्लीकेशन व्हाट्सऐप अब जल्द वॉइस कॉल की सुविधा देने जा रहा है। यहां मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में व्हाट्सऐप के सीईओ जैन कॉम ने कहा कि वॉइस सेवा की पेशकश सबसे पहले एंड्रायड व आईफोन के लिए की जाएगी और बाद में ब्लैकबेरी, माइक्रोसाफ्ट व नोकिया फोन के लिए इसकी पेशकश की जाएगी।

उन्होंने कहा, ‘‘ हम इस साल की दूसरी तिमाही में व्हाट्सऐप में वॉइस सेवा डालने जा रहे हैं.. मुझे लगता है कि यह सबसे बेहतरीन सेवा होगी।’’वर्तमान में लोग नोट्स के रूप में वॉइस क्लिप्स भेज सकते हैं। नई सेवा लाइव होगी।

भारत में कुल 55.48 करोड़ मोबाइल धारकों में से 14.32 करोड़ मोबाइल धारक इंटरनेट का प्रयोग करते हैं। पिछले साल आई एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में कुल 77.39 करोड़ मोबाइल सिम कार्य कर रहे हैं पर इनमे से 55.48 करोड़ मोबाइल मालिक 64.34 करोड़ सिम का सक्रिय तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं।

देश में डाट कनेक्शन जीपीआरएस का इस्तेमाल करके इंटरनेट सेवाएं लेने वाले मोबाइल धारकों की संख्य 38 करोड़ है। यदि देश के समार्ट फोन धारकों ने व्हाट्सऐप की वाएस कॉल सेवा अपना ली तो यह देश की मोबाइल कंपनियों के लिए बड़ी सिरदर्दी साबित हो सकती है क्योंकि इससे मोबाइल कंपनियों का वॉएस कॉल से आने वाला रेवन्यू कम हो सकता है और कंपनियों को अपनी इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए ज्यादा खर्च भी करना पड़ेगा। बड़ी संख्या में समार्ट फोन धारकों ने यदि 3जी या अन्य प्रकार की इंटरनेट सेवाएं ली तो इससे इंटरनेट की स्पीड पर फर्क पड़ेगा जिसे कायम रखना मोबाइल कंपनियों के लिए बड़ी चुनौती होगा। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You