Smartphone के बाजार में Samsung ने मारी बाजी

  • Smartphone के बाजार में Samsung ने मारी बाजी
You Are HereBusiness
Thursday, February 27, 2014-7:05 PM

नई दिल्ली: नित नई प्रौद्योगिकी और विशेषताओं से लैस होकर आ रहे स्मार्टफोन देश के मोबाइल बाजार में तेजी से पांव पसार रहे हैं और इन सबके बीच सैमसंग अपना वर्चस्व बनाए हुए है। 

मोबाइल बाजार पर अनुसंधान करने वाली कंपनी आईडीसी की ताजा रिपोर्ट के अनुसार देश में वर्ष 2013 में स्मार्टफोन का बाजार तीन गुना बढ़ा। आलोच्य अवधि में देश में 4.5 करोड़ स्मार्टफोन बेचे गए। स्मार्टफोन वर्ग में माइक्रोमैक्स, कार्बन और लावा जैसी कंपनियां तेजी से हिस्सेदारी बढ़ा रही हैं। पर इस बीच कोरियाई गैजेट दिग्गज सैमसंग 38 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा जमाते हुए शीर्ष स्थान पर बनी हुई है। वहीं माइक्रोमैक्स की हिस्सेदारी 16 फीसदी और कार्बन की हिस्सेदारी 10 फीसदी है। सोनी का मार्केट शेयर 5 फीसदी और लावा का 4.7 फीसदी के करीब है।

रिपोर्ट के अनुसार हैंडसेट बनाने वाली कंपनियां भारत में युवाओं की बड़ी संख्या को देखते हुए यहां कारोबार की प्रचुर संभावनाएं देख रही हैं। युवा वर्ग में नई प्रौद्योगिकी की बढ़ती चाहत को देखते हुए यह कंपनियां अपने हैंडसेट में कई नई विशेषताएं जोड़ रही हैं।

कीमत के लिहाज से भी इनके बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा चल रही है। दस से 20 हजार रुपये के बीच कई ऐसे हैंडसेंट बाजार में उपलब्ध हैं जो सबके पाकेट बजट के अंदर आ सकते हैं। बाॢसलोना में वल्र्ड मोबाईल कांन्फ्रें स भी इन कंपनियों ने अपने कई नए उत्पाद पेश किए हैं। जिनमें से ज्यादातर भारतीय बाजार को लक्षित करके लाए गए हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You