भेल को एनटीपीसी से मिला 7900 करोड़ रुपए का आर्डर

  • भेल को एनटीपीसी से मिला 7900 करोड़ रुपए का आर्डर
You Are HereBusiness
Sunday, March 02, 2014-2:21 PM

नई दिल्ली: बिजली संयंत्रों के लिए उपकरण बनाने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की प्रमुख कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ताप विद्युत परियोजना की स्थापना के लिए देश की सबसे बडी सरकारी ताप विद्युत उत्पादक कंपनी एनटीपीसी की ओर से 7900 करोड़ रुपए का आर्डर मिला है। भेल ने एक बयान में कहा है कि इस इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण, ईपीसी, आर्डर के तहत कंपनी को झारखंड के हजारीबाग जिले में एनटीपीसी की 1980 मेगावाट की करनपुरा सुपर थर्मल पावर परियोजना का कार्य करना है।

कंपनी ने कहा कि यह सुपर क्रिटिकल स्टीम पैरामीटर से संचालित होने वाली देश की पहली परियोजना होगी जिसके माध्यम से कोयले की खपत को कम किया जा सकेगा। इसके अंतर्गत कोयला आधारित 660 मेगावाट की तीन इकाइयां स्थापित की जाएंगी। कंपनी ने कहा कि इस अनुबंध के तहत उसको 32 सुपर क्रिटिकल ब्यालर और 27 टरबाइनों की आपूॢत करनी है।

इसके अंतर्गत कंपनी के कार्यों में डिजाइन, इंजीनियरिंग, विनिर्माण, आपूॢत और निर्माण के साथ ही जांच कार्य भी शामिल है। इस परियोजना में लगने वाले उपकरणों को भेल के त्रिची, हरिद्वार, भोपाल, रानीपेट, हैदराबाद, झांसी और बेंगलूर के संयंत्रों में तैयार किया जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You