नोकिया का ऐंड्रॉयड फोन X हुआ हैक!

  • नोकिया का ऐंड्रॉयड फोन X हुआ हैक!
You Are HereBusiness
Sunday, March 02, 2014-3:20 PM

नई दिल्लीः हाल ही में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में नोकिया के ऐंड्रॉयड फोन लॉन्च हुए थे। खबर है कि नोकिया X को हैक कर लिया गया है और इस पर गूगल प्ले स्टोर और कई बड़ी गूगल सर्विसेज चलाई जा रही हैं। नोकिया ने अपने नए फोन में गूगल मैप्स सहित कई महत्वपूर्ण एपीआई और सर्विसेज को रिप्लेस कर दिया है और उसके साथ अपने ऐप स्टोर की सुविधा दी है।

XDA फोरम मेम्बर काशामालागा ने नोकिया X को रूट करने का एक तरीका बताया है जिसके बाद गूगल लॉन्चर, प्ले स्टोर, जीमेल और मैप्स जैसी ऐप्लिकेशन्स इस पर खुल जाएंगी।

नोकिया ने अपने ऑफिशल पेज पर लिखा है कि फोन में 75 फीसदी ऐंड्रॉयड ऐप्स बिना किसी बदलाव या समस्या के चल जाएंगी। ऐप डिवेलपर्स को सिर्फ यह देखना होगा कि उनकी ऐप्स पुश नोटिफिकेशन, मैप या इन-ऐप पेमेंट्स के लिए गूगल सर्विसेज का प्रयोग तो नहीं कर रहीं।

ध्यान देने वाली बात है कि फोन को रूट करना इसकी वॉरंटी का उल्लंघन है। रूटिंग के बाद ऐप्लिकेशन्स वे सिस्टम कमांड्स रन करने लगती हैं जो डिवाइस मेकर्स ने ब्लॉक की हुई हैं। ऐंड्रॉयड से इतर, गूगल की अपनी ऐप्स ओपन सोर्स ऐप्स नहीं हैं जिससे तकनीकी रूप से इनका इस्तेमाल गैर-कानूनी है।

नोकिया एक्स सीरीज के साथ यह हैंडसेट निर्माता कम्पनी बजट सेगमेंट में अपनी पैठ बना रही है। यह ऐंड्रॉयड के ऐप ईकोसिस्टम से फायदा उठाना चाहता है जो कि विंडोज फोन्स के मार्केट से कहीं ज्यादा बड़ा है। नोकिया के हैंडसेट डिविजन पर अब माइक्रोसॉफ्ट का अधिकार है। क्या अब माइक्रोसॉफ्ट एक्स-सीरीज को आगे बढ़ाता है या नहीं, क्योंकि एक्स-सीरीज इसकी विरोधी कम्पनी गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रही है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You