उच्चतम जिंदगी के लिए सबसे अच्छा शहर है...

  • उच्चतम जिंदगी के लिए सबसे अच्छा शहर है...
You Are HereBusiness
Monday, March 03, 2014-8:14 PM

नई दिल्ली: उच्चतम गुणवत्ता के जीवन की सुविधा वले शहरों में विएना शीर्ष पायदान पर है, जबकि पुणे जैसे कई एशियाई शहर बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए कारोबार के महत्वपूर्ण स्थल के रूप में उभर रहे हैं। एचआर कंसल्टेंसी फर्म मर्सर के एक सर्वेक्षण के मुताबिक, पारंपरिक वित्तीय एवं कारोबारी केंद्रों से अलग ये शहर विदेशी कंपनियों को अपने यहां आकर्षित करने के लिए नागरिक सुविधाओं में सुधार करने में लगे हैं।

मर्सरके वरिष्ठ अनुसंधानकर्त्ता स्लैगिन पैराकैटिल ने कहा कि ऐसे एशियायी शहर कर, आवास या प्रवेश सुविधाएं जैसे प्रोत्साहन उपलब्ध कराके प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए अपनी ढांचागत सुविधाओं के उन्नयन में भारी निवेश कर रहे हैं। ऐसे कुछ उभरते शहरों में दक्षिण कोरिया का च्योनान (98वें पायदान), पुणे (139वें पायदान) और चीन का झियान शहर (141 पायदान) शामिल है।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘पिछले एक-दो दशक में पुणे एक शिक्षा केंद्र और आईटी कंपनियों के हब के तौर पर उभरा है। उच्च प्रौद्योगिकी व वाहन कंपनियां भी इस शहर की ओर आकर्षित हुई हैं।’’ सूची में यूरोपीय शहरों में दूसरे पायदान पर ज्यूरिख, चौथे पर म्यूनिख, छठे पर दसलदोर्फ और सातवें पर फ्रैंकफर्ट है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You