बिल गेट्स फिर बने विश्व के सबसे धनी व्यक्ति: फ़ोर्ब्स

  • बिल गेट्स फिर बने विश्व के सबसे धनी व्यक्ति: फ़ोर्ब्स
You Are HereBusiness
Tuesday, March 04, 2014-10:34 AM

न्यूयार्क: माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब फिर से हासिल कर लिया है। फ़ोर्ब्स पत्रिका के सालाना अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी की अगुवाई में भारत के 56 अरबपति शामिल हैं। गेट्स को चार साल बाद दोबारा यह खिताब हासिल हुआ। इससे पहले चार साल तक मेक्सिको के दूरसंचार दिग्गज कार्लोस स्लिम हेलु नंबर एक पायदान पर काबिज रहे। गेट्स की संपत्ति पिछले साल 9 अरब डॉलर बढ़कर 76 अरब डॉलर पहुंच गई।

फ़ोर्ब्स ने लिखा है, ‘‘कई सालों तक परोपकारी गतिविधियों पर ध्यान देने के बाद गेट्स ने अपना ज्यादातर समय माइक्रोसॉफ्ट में उत्पाद प्रबंधकों के साथ काम करने पर बिताने की योजना बनाई है क्योंकि गूगल और एप्पल जैसी प्रतिद्वंद्वी कंपनियां माइक्रोसाफ्ट को लगातार चुनौती दे रही हैं।’’ रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी 18.6 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ भारतीय अरबपतियों की सूची में शीर्ष पर हैं। वहीं, उनके अनुज अनिल अंबानी 5 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ वैश्विक सूची में 281वें पायदान पर हैं।

पत्रिका ने अपने लेख में आम आदमी पार्टी के संस्थापक अरविंद केजरीवाल द्वारा अंबानी के खिलाफ लगाए गए आरोपों का भी जिक्र किया है। हाल ही में केजरीवाल ने अंबानी पर ‘सरकार चलाने’ का आरोप लगाया था। सूची में अन्य भारतीय अरबपतियों में आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल 52वें पायदान पर हैं जिनका नेटवर्थ 16.7 अरब डॉलर है। वहीं विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी 15.3 अरब डॉलर के साथ 61वें पायदान पर हैं, जबकि सन फार्मा के दिलीप सांघवी 12.8 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ 82वें पायदान पर हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You