SBI पर लागू नहीं होते नए सीएसआर नियम

  • SBI पर लागू नहीं होते नए सीएसआर नियम
You Are HereBusiness
Sunday, March 09, 2014-2:37 PM

कोलकाता: नए कारपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के नियम भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) पर लागू नहीं होते, लेकिन बैंक स्वैच्छिक तौर पर इनका अनुपालन करेगा। एसबीआई के सीएसआर महाप्रबंधक विनोद पांडे ने कहा, ‘‘हम कंपनी कानून के दायरे में नहीं आते, क्योंकि बैंक का गठन एसबीआई कानून के तहत हुआ है। ऐसे में नए नियम हमारे लिए अनिवार्य नहीं हैं।’’ इन नियमनों को हाल में अधिसूचित किया गया है।

पांडे ने कहा कि समाज के प्रति उत्तरदायित्व के चलते बैंक स्वैच्छिक आधार पर इन नियमों का अनुपालन करेगा। पांडे ने कहा कि इसके लिए बैंक को सीएसआर गतिविधियों पर अपना खर्च दोगुना करना होगा। फिलहाल, बैंक अपने शुद्ध मुनाफे का एक प्रतिशत ही सीएसआर पर खर्च कर रहा है। कारपोरेट सामाजिक दायित्व के नियम इस साल 1 अप्रैल से प्रभावी हो रहे हैं।

कार्पोरेट कार्य मंत्रालय ने नए कंपनी कानून की धारा 135 और अनुसूची सात को अधिसूचित किया है। ये धारायें सामाजिक दायित्व के कार्यों से जुड़ी हैं। सीएसआर नियमों के मुताबिक इसके दायरे में आने वाली कंपनियों को अपने पिछले तीन साल के औसत मुनाफे का दो प्रतिशत सामाजिक दायित्वों के कार्यों पर खर्च करना होगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You