फेसबुक-व्हाट्सऐप सौदे की हो सकती है जांच

  • फेसबुक-व्हाट्सऐप सौदे की हो सकती है जांच
You Are HereBusiness
Sunday, March 09, 2014-11:30 PM

नई दिल्ली: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) फेसबुक द्वारा व्हाट्सऐप का 19 अरब डालर (1,16,000 करोड़ रुपये) में अधिग्रहण करने के सौदे की विस्तृत जांच कर सकता है। विशेषरूप से यह देखते हुए कि इन दोनों ही कंपनियों की भारत में उल्लेखनीय मौजूदगी है।

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के वैश्विक स्तर पर सदस्यों की संख्या 1.2 अरब है। वहीं मोबाइल फोन के जरिए नि:शुल्क संदेश व फाइलों के आदान प्रदान की सुविधा देने वाले प्लेटफार्म व्हाट्सऐप के वैश्विक स्तर पर प्रयोगकर्ताओं की संख्या 45 करोड़ है।

भारत में मौजूदगी वाली सभी कंपनियों को विलय एवं अधिग्रहण सौदे के लिए प्रतिस्पर्धा आयोग से मंजूरी लेना जरूरी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आयोग को अभी तक सौदे की मंजूरी के बारे में आवेदन नहीं मिला है। अधिकारी ने कहा कि लेकिन इस सौदे की गहन जांच करने की जरूरत होगी।

फेसबुक और व्हाट्सऐप के भारत में काफी संख्या में उपभोक्ता है। ऐसे में ये कंपनियां जल्द सौदे की मंजूरी के लिए सीसीआई के पास नोटिस दे सकती हैं। भारत में फेसबुक के प्रयोगकर्ताओं की संख्या 9.3 करोड़ है वहीं व्हाट्सऐप सेवा का लाभ उठाने वाले लोगों का आंकड़ा 4 करोड़ पर पहुंच चुका है। इस बीच, विभिन्न हलकों से सौदे के बाद गोपनीयता को लेकर चिंता जताई जा रही है। अमेरिका के प्राइवेसी समूहों ने नियामक एफटीसी से इस सौदे पर रोक लगाने की मांग की है। उन्होंने नियामक से यह जांच करने को कहा है कि सोशल मीडिया क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ग्राहकों के आंकड़ों का किस तरीके से इस्तेमाल करेगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You