आ गई बिना ड्राइवर चलने वाली फॉक्सवैगन की कार!

  • आ गई बिना ड्राइवर चलने वाली फॉक्सवैगन की कार!
You Are HereBusiness
Tuesday, March 11, 2014-12:55 PM

जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी फॉक्सवैगन एक ऐसी कार बना रही है जिसमें ड्राइवर की जरुरत नहीं पड़ेगी। यह कार खुद-ब-खुद चलेगी और इसमें हवाई जहाज की तरह ऑटो पायलट सिस्टम होगा।

खबर के मुताबिक फॉक्सवैगन ने पिछले रविवार को हैनोवर में जेम्स 2025 नाम के एक प्रोटोटाइप को प्रदर्शित किया जिसे भविष्य की कार माना जा रहा है। कार का यह प्रोटोटाइप मॉडर्न टेक्नोलॉजी का अद्भुत नमूना है।

जेम्स 2025 एक तरह से हवाई जहाज के कॉकपिट जैसा है जिसमें ड्राइवर बैठ जाता है और कार के कंट्रोल को ऑटोमैटिक मोड में डाल देता है। इसके लिए उसे बस कुछ बटन दबाने होते हैं। जैसे ही ऑटोमेटिक ड्राइविंग मोड सक्रिय होता है, कार का स्टियरिंग व्हील, सीटिंग पोजीशन और लाइट कोडिंग बदल जाता है। कार में लगे एक बड़े से स्क्रीन पर ड्राइवर को हर चीज दिखने लगती है। दूसरे स्क्रीन पर मनोरंजन के फीचर हैं।

इस इंटेलिजेंट कार को बनाने के लिए आईटी इंडस्ट्री सहित कई विभागों की मदद ली गई है। कंपनी के चेयरमैन मार्टिन विंटरकोर्न ने कहा कि हमारे सामने ऐसी कार चलाने के लिए कई चुनौतियां हैं जैसे कि उपयुक्त इन्फ्रास्ट्रक्चर, आईटी, कानूनी वैधता वगैरह। यह कार लोगों के लिए बहुत आरामदेह और सुरक्षित साबित होगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You