रुपया 59 प्रति डॉलर के स्तर तक होगा मजबूत: बार्कलेज

  • रुपया 59 प्रति डॉलर के स्तर तक होगा मजबूत: बार्कलेज
You Are HereBusiness
Tuesday, March 11, 2014-3:33 PM

नई दिल्ली: वैश्विक स्तर पर वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी बार्कलेज ने अगले एक महीने में रुपए के मजबूत होकर 59 रुपए प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंचने का अनुमान जताया है। कंपनी ने इसके पहले कहा था कि रुपया 61 रुपए प्रति डॉलर के स्तर से ज्यादा मजबूती नहीं ले पाएगा। चालू खाता घाटे के कम होकर चार वर्ष के न्यूनतम स्तर पर आने और घरेलू शेयर बाजारों के रिकार्ड ऊंचे स्तर पर चढऩे के बीच पिछले दिवस सात महीने के उच्चतम स्तर पर बंद हुए रुपए की तेजी देखते हुए बार्कलेज ने कहा है कि अगले एक महीने की अवधि में यह 59 रुपए प्रति डॉलर तक मजबूत हो सकता है।

हालांकि अगले तीन से 12 महीनों के लिए बार्कलेज ने इसके 61 रुपए प्रति डॉलर रहने के अपने पूर्वानुमान को यथावत बनाए रखा है। सोमवार को अंतरबैंकिंग मुद्रा कारोबार में रुपया 23 पैसे की छलांग लगाकर सात महीने के उच्चतम स्तर 60.85 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। आर्थिक विशेषज्ञों का मानना है कि आम चुनाव में किसी ऐसी पार्टी को बहुमत मिलने की संभावना है जिसे कारोबारियों का हितैषी माना जाता है ऐसे में बाजार और रुपया दोनों मजबूती ले रहे हैं।

हालांकि बार्कलेज ने इस मामले में सतर्कता बरतने की सलाह दी है। उसने कहा है कि चुनाव के नतीजों को लेकर पूरे भरोसे के साथ अभी से कुछ भी अनुमान लगाना सही नहीं होगा और रुपए की चाल पर करीबी नजर रखनी होगी।

 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You