अपने एंड्रायड स्मार्टफोन में अजमाएं ये TRICKS और....

  • अपने एंड्रायड स्मार्टफोन में अजमाएं ये TRICKS और....
You Are HereBusiness
Wednesday, March 12, 2014-4:59 PM

पूरी दुनिया में एंड्रायड स्मार्टफोन की मांग सबसे ज्यादा है। एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम इतना लोकप्रिय है, लेकिन कई लोगों को स्मार्टफोन होने के बाद भी कुछ खास ट्रिक्स का पता नहीं होता है। हम आपको बताने जा रहे हैं एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम पर इस्तेमाल की जा सकने वाली 5 आसान टिप्स जो स्मार्टफोन की बैटरी पावर बचा सकती हैं।

एप्प नोटिफिकेशन
एंड्रायड मोबाइल फोन में यूजर्स को एप्प नोटिफिकेशन बार-बार परेशान करता है। इंटरनेट ऑन करते ही आने वाले इन नोटिफिकेशन के कारण स्मार्टफोन की बैटरी भी काफी खर्च होती है। अगर आप एंड्रायड 4.1 या उससे ऊपर का ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये नोटिफिकेशन आसानी से बंद किए जा सकते हैं। इन्हें बंद करने के लिए हमें नीचे लिखी बातों पर ध्यान देना होगा।


जैसे ही किसी एप्प का नोटिफिकेशन आए उसे कुछ देर के लिए प्रेस कीजिए। कुछ देर प्रेस करने के बाद एक मैसेज बॉक्स सामने आएगा। इस बॉक्स में App Info में जाकर Show Notifications  को अनचेक कर दीजिए। ये नोटिफिकेशन आपको इसके बाद परेशान नहीं करेंगे।

ऑटो अपडेट बंद करना
किसी भी एप्प में ऑटोअपडेट होना स्मार्टफोन की बैटरी को नुक्सान तो पहुंचाता ही है साथ ही यह डाटा चार्ज के हिसाब से भी महंगा साबित हो सकता है। इसके लिए जरूरी है कि यूजर अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में मैनुअल अपडेट करे।

इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर जाना होगा। प्ले स्टोर सेटिंग्स पर क्लिक करके Auto-apps सिलेक्ट करें। यहां जाने के बाद Do not auto-apps पर क्लिक कर दें।

Nokia ने उतारा एंड्रायड स्मार्टफोन X, जानिए क्या है इसमें खास

ऑटो करेक्शन बंद करना
एंड्रायड स्मार्टफोन में ऑटो करेक्शन उन यूजर्स के लिए परेशानी का विषय बन सकता है जिन्हें इंग्लिश में टाइप करने की आदत नहीं है। उन यूजर्स को ऑटो करेक्शन बंद करने की जरुरत होगी।

इसके लिए आपकोअपने एंड्रायड स्मार्टफोन में Settings > Language & input पर क्लिक करें। की-बोर्ड सेटिंग्स आइकॉन पर क्लिक करें और अपना की-बोर्ड सिलेक्ट करें जैसे गूगल की-बोर्ड। अब ऑटो-करेक्शन सेटिंग्स पर क्लिक करें। ऑटो-करेक्शन को ऑफ कर दें।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You