अब 2500 से भी कम कीमत में मिलेगा ये स्मार्टफोन

  • अब 2500 से भी कम कीमत में मिलेगा ये स्मार्टफोन
You Are HereBusiness
Wednesday, March 19, 2014-2:43 PM

अगर आप स्मार्टफोन खरीदने के शौकिन हैं और महंगे स्मार्टफोन होने की वजह से आप नहीं खरीद सकते, तो यह खबर आपके लिए है। इस साल के आखिर तक तमाम सुविधाओं से लैस स्मार्टफोन सिर्फ 2,350 रुपए में उपलब्ध होगा। यही नहीं, बल्कि बाकी स्मार्टफोन की कीमतें भी घट सकती हैं। स्मार्ट डिवाइस बनाने की लागत लगातार घट रही है, जिससे कंपनियों को भी दाम घटाने की सहूलियत मिलेगी। माना जा रहा है कि इससे हर साल दोगुने हो रहे भारत के स्मार्टफोन बाजार को भी नई मजबूती मिलेगी।

पेनड्राइव और रैम की स्टोरेज कैपेसिटी 500 गुना बढ़ानी है तो करें...

एक खबर के मुताबिक, बाजार के विश्लेषक मानते हैं कि 2014 के अंत तक एंट्री लेवल का स्मार्टफोन 2,350 से 2,450 रुपए के बीच में उपलब्ध होगा। दरअसल, चिपसेट की कीमत कम होने वाली है जो फोन का अहम हिस्सा होती है। चिपसेट के अलावा डिस्प्ले (टचस्क्रीन), मेमोरी और बैटरी, ये स्मार्टफोन के मुख्य हिस्से होते हैं। फोन की फंक्शनिंग के लिए चिपसेट ही जिम्मेदार होता है। टेलीकॉम के क्षेत्र में रिसर्च करने वाली फर्म कनवर्जेंस कैटलिस्ट के को-फाउंडर जयंत कोला ने कहा, ‘स्मार्टफोन की कीमत तेजी से घट रही है। फिलहाल एंट्री लेवल का स्मार्टफोन सिर्फ 3,000 रुपए में उपलब्ध है। हमें उम्मीद है कि जल्द ही स्मार्टफोन की कीमत 2,350 से 2,450 रुपए हो जाएगी।’

फर्म के एक ताजा अध्ययन के मुताबिक चिपसेट की कीमतों में कमी होने की गुंजाइश है। इनका दावा है कि बहुत जल्द एंट्री लेवल स्मार्टफोन भी हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट का आनंद देगा। जबकि फिलहाल इस रेंज में जो फोन उपलब्ध हैं उनकी कई सीमाएं हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You