JOBS: टीचर्स के लिए खुशखबरी

  • JOBS: टीचर्स के लिए खुशखबरी
You Are HereBusiness Knowledge
Thursday, March 20, 2014-2:15 PM

इलाहाबाद: काफी लंबे समय के बाद आखिरकार उत्तर प्रदेश सरकार ने अनुदान प्राप्त अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर आज से भर्ती शुरू होने जा रही है। उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग ने 1652 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इसके लिए आवेदन Online किया गया है और इसकी आखिरी तारीख 21 अप्रैल है।

 उम्र
आवेदन के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं रखी गई है। हालांकि चुनाव आचार संहिता को ध्यान में रखकर आवेदन तथा आखिरी तिथि की घोषणा आयोग ने विज्ञापन में नहीं की है। इसे चार मार्च को आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के क्रम में देखा जा सकता है।

इन विषयों पर होगी भर्ती
प्रदेश में आयोग में भर्ती प्रक्रिया वर्षों से बाधितहोने के कारण प्रवक्ता के लिए दो विज्ञापन के अलावा प्राचार्य के लिए भी आवेदन मांगा जा चुका है। वहीं जो लंबे समय से भर्ती की उम्मीद में बैठे थे उन आवेदकों के लिए एक उम्मीद की किरण जागी है। वहीं आयोग ने कुल 46 विषयों के लिए भर्ती की घोषणा की है। रसायन विज्ञान के 138 पद, हिन्दी के 128 पद, बीएड के 118, प्राणि विज्ञान के 106, भूगोल के 102, वनस्पति विज्ञान के 101 पद हैं। अन्य विषयों के लिए 100 से कम पद हैं। इनके लिए जेआरएफ, नेट, स्लेट पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती की प्रक्रिया
आयोग सचिव संजय सिंह ने बताया कि चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा।
-टीचर पद के लिए वहीं आवेदक अपलाई कर सकते हैं जिन्होंने पीएचडी या डीफिल की हो और जो जेआरएफ-नेट या स्लेट से छूट चाहते हैं उन्हें यूजीसी के नए मानक के अनुसार डीफिल का प्रमाण पत्र देना होगा।

-यूजीसी की वेबसाइट पर इस संबंध में उपलब्ध प्रोफार्मा को संबंधित विश्वविद्यालय से प्रमाणित कराके अभ्यर्थियों को देना होगा।

-आवेदक फार्म ऑनलाइन भरना होगा और अगर आवेदक लिखित परीक्षा में पास हो जाता है तो उसे आवेदन पत्र ऑनलाइन का प्रिंट निकाल व अन्य दस्तावेज इंटरव्यू के समय आयोग में जमा करवाने होंगे।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You