महिला बैंक अगले वित्तवर्ष में 55 से 60 शाखाएं खोलेगा

  • महिला बैंक अगले वित्तवर्ष में 55 से 60 शाखाएं खोलेगा
You Are HereBusiness
Saturday, March 22, 2014-5:54 PM

हैदराबाद: पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित भारतीय महिला बैंक (बीएमबी) की आज यहां 19वीं शाखा खोली गई। बैंक की एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि वित्तवर्ष 2014-15 में बैंंक की 55 से 60 शाखाएं खोली जाएंगी। अधिकारी ने बताया कि इस साल के 31 मार्च तक बीएमबी की 23-24 शाखाएं खुल जाएंगी, जबकि अगले वित्तवर्ष में देशभर में 55 से 60 शाखाएं खोली जाएंगी।

भारतीय महिला बैंक की चेयरपर्सन एवं प्रबंध निदेशक उषा अनंतसुब्रमण्यम् ने कहा, ‘‘रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रस्तावित 80 में से 20 शाखाएं देश के ग्रामीण इलाकों में खोली जाएंगी।’’ भारतीय महिला बैंक पिछले साल नवंबर में शुरू हुआ था। अनंतसुब्रमण्यम् ने कहा कि इस बैंक को एक प्रमुख ब्रांड के तौर पर विकसित करने की आवश्यकता है।

अनंतसुब्रमण्यम् ने कहा, ‘‘हमें इसे ब्रांड बनाने की आवश्यकता है, इसे विशेष रूप से महिलाओं की सभी बैंकिंग एवं वित्तीय सेवाओं की पूर्ति के लिए स्थापित किया गया। बैंक को समावेशी और सतत विकास के लिए महिला स्वयं सहायता समूह, निम्न एवं मध्यम वर्ग की महिलाओं से लेकर धनी और उच्च वर्ग की महिलाओं विभिन्न वित्तीय उत्पादों की आवश्यकताओं का पूरा करना है।’’ बैंक ने महिलाओं के लिए दैनिक देख-भाल केन्द्रों की स्थापना के लिए एक विशेष ऋण उत्पाद तैयार किया है। बैंक ने ऋण गारंटी कोष ट्रस्ट के तहत सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए एक करोड़ रुपए तक का गारंटी मुक्त ऋण की भी पेशकश की हे। वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने पिछले साल के बजट में महिला बैंक की स्थापना के लिए 1,000 करोड़ रुपए की पूंजी को मंजूरी दी थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You