अगर चलता है आपका नेट स्लो तो अपनाएं ये ट्रिक्स

  • अगर चलता है आपका नेट स्लो तो अपनाएं ये ट्रिक्स
You Are HereBusiness
Sunday, March 23, 2014-4:42 PM

बेहतर वेब एक्सपीरियंस के लिए जरूरी नहीं है लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना। ऐसे कई ट्रिक्स और यूजफुल एक्सटेंशंस हैं, जिनकी मदद से आप कई संघर्ष से बच जाएंगे और फुल स्पीड में ब्राउजिंग का मजा ले सकेंगे।

लाइट्स ऑफ
अगर आपको स्ट्रीमिंग विडियो देखना पसंद है तो इसे जरूर ऐड करें। यह आपके ब्राउजर में एक लैंप आइकन जोड़ देता है। लैंप पर क्लिक करें तो पेज ऑटोमैटिकली फेड होने लगता है और ब्लैक हो जाता है। इससे केवल विडियो हाईलाइट होता है। यह कई विडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट्स के साथ काम करता है और इसमें प्ले बटन पर क्लिक करते ही ऑटोमैटिकली पेज को डार्क करने का ऑप्शन भी आता है।

ऐडब्लॉक प्लस

इस प्लग-इन को किसी भी ब्राउजर पर सबसे पहले इंस्टॉल करना चाहिए। यह आपके ब्राउजर से इंटीग्रेट हो जाता है और वेबसाइट्स पर नजर आने वाले एडवर्टाइजमेंट्स को ब्लॉक कर देता है। इससे आपको वेबसाइट पर मौजूद कंटेंट पर फोकस करने में सहूलियत होती है। यही नहीं, आप बैंडविथ के मोर्चे पर भी बचत करते हैं, जो ऐड की तस्वीरों या विडियो की डाउनलोडिंग में इस्तेमाल हो जाती।

डिस्कनेक्ट

ज्यादातर यूजर्स को इसके बारे में पता नहीं है कि कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जिन पर आप विजिट करें तो वे आपकी सर्च और ब्राउजिंग हिस्ट्री पर नजर रखती हैं। क्रोम और फायरफॉक्स के लिए डिस्कनेक्ट प्लग-इन आपको ऐसी वेबसाइट्स के बारे में जानकारी देता है और यह भी बता देता है कि ये वेबसाइट्स किस तरह की इनफॉर्मेशन ट्रैक कर रही हैं। इस प्लग-इन का इस्तेमाल कर आप ऐसे डेटा को ब्लॉक कर सकते हैं, जो ट्रैकिंग के लिए इन वेबसाइट्स पर भेजा जा रहा होगा।

क्रोम के लिए बफर

फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन पर बेहतर रेस्पॉन्स के लिए आप बफर के जरिए यह तय कर सकते हैं कि आपके अपडेट्स कब इन पर लाइव होंगे। इसके जरिए आप यह भी कर सकते हैं कि जिस वक्त आपके ज्यादा फ्रेंड्स ऑनलाइन होते हों, उसी वक्त आपके अपडेट्स लाइव हों, जिससे आपको सोशल नेटवर्क साइट्स पर बेहतर रेस्पॉन्स मिले। यह आपके क्लिक्स, रिट्वीट्स, लाइक्स और शेयर्स पर नजर रखता है और उन्हें दिखाता है।

फायरफॉक्स के लिए डाउनलोडिंग

फायरफॉक्स में एक बिल्ट-इन डाउनलोड मैनेजर होता है। डाउनदेमऑल नामक यह प्लग-इन कई फीचर्स ऑफर करता है। इससे यह डाउनलोडिंग के लिए काफी उपयोगी हो जाता है। यह बैच डाउनलोड, क्लिक डाउनलोड, ड्रैग एंड ड्रॉप ऐड करता है और प्राइवेट ब्राउजिंग मोड में भी काम करता है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You