खुशखबरी! अब माइक्रोसाफ्ट कराएगी मुफ्त विंडोज मुहैया

  • खुशखबरी! अब माइक्रोसाफ्ट कराएगी मुफ्त विंडोज मुहैया
You Are HereBusiness
Friday, April 04, 2014-9:52 AM

सैन फ्रांसिस्को: मोबाइल उपकरणों में विंडोज की बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए माइक्रोसाफ्ट ने नौ इंच से छोटे स्मार्टफोन और टैबलेट पर विंडोज परिचालन प्रणाली मुफ्त उपलब्ध कराने की घोषणा की। माइक्रोसाफ्ट की पहल को उसके कारोबारी माडल में बड़े बदलाव की घोषणा के तौर पर लिया जा रहा है और इसका लक्ष्य है बाजार में उपलब्ध अन्य प्रमुख परिचालन प्रणालियों को कड़ी प्रतिस्पर्धा मिलेगी जिनमें ऐपल की आईओएस और गूगल की एंड्रॉयड शामिल है।

माइक्रोसाफ्ट अब तक फोन और टैबलेट में अपनी विंडोज प्रणाली के उपयोग के लिए पांच से 15 डालर का शुल्क वसूल रही थी। कंपनी निजी कंप्यूटर पर विनिर्माताओं से ज्यादा प्रसंस्करण शुल्क ले रही थी। माइक्रोसाफ्ट ने डेवलपरों के एक सालाना सम्मेलन में अपनी परिचालन प्रणाली विंडोज 8.1 का उन्नत (अपडेटेड) स्वरूप आठ अप्रैल को जारी करने घोषणा की ताकि उपभोक्ताओं को और बेहतर ब्राउजिंग सुविधा प्रदान की जा सके। इसका स्मार्टफोन स्वरूप भी पेश किया जाएगा।

इसी कार्यक्रम में कंपनी के मुख्य कार्यकारी सत्य नडेला ने कहा कि माइक्रोसाफ्ट सभी प्रकार के विंडोज को नव-प्रवर्तनशील बनाएगी ताकि अपने प्रतिस्पर्धियों से मुकाबला किया जा सके।  उन्होंने कहा ‘‘हम चनौती देने की धारणा से नव-प्रवर्तन करेंगे। हम ऐसा हार्डवेयर के हर आयाम में बदलाव, विंडोज श्रृंखला के साफ्टवेयर अनुभव में नयापन लाकर करेंगे और हम इसे इस तरह करेंगे कि आप देखेंगे कि प्रगति बहुत तेजी से हो रही है।’’ उन्होंने कहा कि माइक्रोसाफ्ट ऑफिस और विंडोज से पहले अपने टूल्स के लिए जानी जाती थी।

माइक्रोसाफ्ट भारतीय डेवलपरों को कुछ नया करने और नए विचारों के साथ आगे आने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।  भारतीय बाजार को माइक्रोसाफ्ट के लिए महत्वपूर्ण करार देते हुए लैंडस ने कहा कि अपने डेवलपरों के सम्मेलन में जिन नए उत्पादों की घोषणा की गई है वे न सर्फ भारत के लिए भी है बल्कि उनमें से कई को अन्य देशों के मुकाबले वहां पहले उपलब्ध कराया गया है।

उन्होंने कहा ‘‘भारत का प्रदर्शन बहुत अच्छा है, फोन की बिक्री हो रही है। लोगे नोकिया ब्रांड और नोकिया फोन पसंद करते हेें। कुछ लिहाज से ये पेशकश भारतीय बाजार में ज्यादा आसानी से उपलब्ध होंगी।’’ साफ्टवेयर क्षेत्र की प्रमुख वैश्विक कंपनी माइक्रोसाफ्ट ने भारत की घरेलू स्मार्टफोन कंपनी माइक्रोमैक्स के साथ उपकरण बनाने के संबंध में भागीदारी की भी घोषणा की है। यह पहल हालांकि आश्चर्यजनक है लेकिन इससे स्मार्टफोन और टैबलेट कारोबार में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी विशेष तौर पर इसलिए कि माइक्रोसाफ्ट ने पिछले साल फिनलैंड की फोन बनाने वाली कंपनी नोकिया के हैंडसेट कारोबार का 7.2 अरब डालर में अधिग्रहण करने की योजना थी।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You