जानें, एप्पल के नए आईफोन में क्या होगा खास (देखें तस्वीरें)

Edited By ,Updated: 19 Jan, 2015 05:21 AM

article

पिछले साल एप्पल ने स्मार्टफोन बाजार में अपने नए फोन आईफोन 6 और आईफोन 6 प्लस को लांच किया, जो अभी भी स्मार्टफोन बाजार में छाया हुआ है। एप्पल का नया आईफोन अभी ...

जालंधर: पिछले साल एप्पल ने स्मार्टफोन बाजार में अपने नए फोन आईफोन 6 और आईफोन 6 प्लस को लांच किया, जो अभी भी स्मार्टफोन बाजार में छाया हुआ है। एप्पल का नया आईफोन अभी सितंबर में देखने को मिलेगा परंतु इसकी खबरें अभी से जोरों पर चल रही हैं। कैसा होगा एप्पल का नया आईफोन, क्या होगा इसका नाम और क्या होगा एप्पल के नए आईफोन में खास।

ऐसी बहुत सी चर्चाओं के साथ तकनीकी जगत में नए आईफोन को लेकर अफवाहें तेज है। टीओआई द्वारा जारी की गई एक लिस्ट में अफवाहों के आधार पर नए आईफोन के कुछ फीचर्स के बारे में बताया गया है। आईए जानते हैं क्या होगा एप्पल के नए आईफोन में खास :-

1. एक रिपोर्ट के अनुसार माना जा रहा है कि एप्पल के नए आईफोन मेें ड्यूल कैमरा लैंस तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। ड्यूल लैंस फोटो खींचते वक्त ज्यादा प्रकाश ग्रहण करेगा जो बढ़िया फोटो खींचने में मददगार साबित होगा। इसके साथ ही एप्पल आईफोन के कैमरे में ऑप्टिकल जूम का विकल्प भी पेश कर सकता है ताकि डिजिटल जूम की अपेक्षा जूम करके ज्यादा बढ़िया फोटो क्लिक हो सके।

2. एप्पल नए आईफोन में फोर्स टच तकनीक का प्रयोग भी कर सकता है। इस तकनीक का प्रयोग एप्पल ने अपनी स्मार्टफोन वाच में भी किया है। फोर्स टच की मदद से स्क्रीन पर हल्का का भी दबाव पड़ने पर यह काम करेगी। इसी के साथ ज्यादा स्टीक परिणाम के लिए टच में सेंसर का भी प्रयोग किया जाएगा।

3. इसके अलावा जो सबसे खास बात है वो है नए आईफोन का स्क्रीन साइज। चर्चाओं के अनुसार एप्पल द्वारा नए आईफोन जो या तो आईफोन 6 एस है या आईफोन 7 में बड़ी स्क्रीन का ही इस्तेमाल किया जाएगा। हालांकि इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि एप्पल के 4 इंच वाले आईफोन का क्या नाम होगा।

4. नए आईफोन में स्टोरेज के अॅाप्शन को भी बढ़ाया जा सकता है। अभी तक आईफोन में कम से कम 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज का अॅाप्शन मिलता है परंतु इस साल लांच होने वाले नए आईफोन के शुरूआती वर्जन में 32 जीबी की इंटरनल स्टोरेज हो सकती है। पिछले साल लांच हुए आईफोन 6 और 6 प्लस में 16, 64 और 128 जीबी का स्टोरेज अॅाप्शन उपलब्ध है।

5. रिपोर्ट के अनुसार एप्पल नए आईफोन में स्टोरेज अॅाप्शन के साथ-साथ रैम को भी डबल कर सकता है। जी हां नए आईफोन में 2 जीबी की रैम दी जा सकती है। अपने यूजर्स को बढ़िया आईफोन एक्सपीरियंस के लिए कंपनी 1 जीबी की रैम को हटा कर 2 जीबी रैम का अॅाप्शन रख सकती है। इससे पहले आईफोन 6 और 6 प्लस को लेकर ऐसे क्यास लगाए जा रहे थे कि एप्पल द्वारा आईफोन में 2 जीबी की रैम का अॅाप्शन देखने को मिल सकता है परंतु ऐसा नहीं हुआ।

6. नए आईफोन में नई पीढ़ी के प्रोसेसर का प्रयोग किया जाएगा और एप्पल द्वारा 64 बिट के साथ ही इस स्मार्टफोन को लांच किया जाएगा। ऐसा मानना इसलिए भी सही है क्योंकि पिछले साल एप्पल द्वारा डेवलपर्स को 64 बिट पर एप्स बनाने के लिए प्रोत्साहन दिया गया था। एक पिछली रिपोर्ट के अनुसार एप्पल नई ए9 चिप को बनाने के लिए सैमसंग की मदद भी ले सकता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!