जेतली की आम जनता को राहत, इन मामलों में मिली छूट

  • जेतली की आम जनता को राहत, इन मामलों में मिली छूट
You Are HereTop News
Wednesday, November 09, 2016-5:53 PM

नई दिल्लीः वित्त मंत्री अरुण जेतली ने कहा कि गुरुवार से 500 और 2000 रुपए के नए करेंसी नोट बैंकों और पोस्‍ट ऑफिसेस में मिलने लगेंगे। जेतली ने बुधवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेस कर कहा कि सरकार देश को कैशलेस इकोनॉमी की ओर ले जाएगी। साथ ही इकोनॉमी को ब्‍लैकमनी से मुक्‍त कराएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार यानि 8 नवंबर 2016 को कालेधन के खिलाफ एक्शन लेने के लिए 500 और 1000 रुपए की नोट बंद करने घोषणा की। 

जेतली ने कहा, ''500 रुपए मूल्य के नई शृंखला के और 2000 रुपए के नए नोट कल से बैंकों व डाकघरों में मिलने लगेंगे। ऊंचे मूल्य के नोटों को चलन से हटाने से मध्यावधि में कर वसूली बढ़ेगी, बैंकों की जमा में भी वृद्धि होगी। सभी पुराने नोट पाबंदी के 72 घंटे तक टोल प्लाजा, सरकारी व निजी दवाखानों, एल.पी.जी. सिलैंडर खरीद, रेलवे खानपान तथा पुरातत्व संग्रहालयों की टिकट खरीद के लिए विधि मान्य रहेंगे।'' 

जेतली ने कहा, बेनामी संपत्ति गैर कानूनी होगी 
जेतली ने कहा कि ब्‍लैकमनी को लेकर आगे की कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने बेनामी ट्रांजैक्‍शन को ट्रैक करने के लिए कई कदम उठाए हैं। जेतली ने कहा कि आई.डी.एस. के तहत सरकार ने ब्‍लैकमनी डिक्‍लेयर करने का मौका दिया था। बैंकिंग सिस्‍टम में समानांतर चल रही ब्‍लैकमनी के लिए सरकार का य‍ह कदम तगड़ा झटका है। सरकार के इस एक फैसले से लोगों के खर्च करने का तरीका बदल जाएगा। पुराने नोट रिप्‍लेसमेंट में थोड़ी बहुत असुविधा होगी। इस कदम से इकोनॉमी को बहुत अधिक लाभ होगा। इससे राज्‍यों को भी बेनेफिट होगा।

2000 रुपए के नोट में चिप की खबर गलत 
अरुण जेतली ने 2000 रुपए के नए नोट में नैनो चिप होने की खबरों को गलत बताया है। जेतली ने कहा कि इस तरह की खबरें कहां से आई हैं, इसकी जानकारी नहीं हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You