एशियाई विकास बैंक ने घटायी भारत की अनुमानित वृद्धि दर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Sep, 2017 02:29 PM

asian development bank reduced india  s estimated growth rate

चालू वित्त वर्ष के लिए एशियाई विकास बैंक ने भारत की वृद्धि दर 7त्न रहने का अनुमान जताया है। पहले उसने यह आंकड़ा

नई दिल्लीः चालू वित्त वर्ष के लिए एशियाई विकास बैंक ने भारत की वृद्धि दर 7त्न रहने का अनुमान जताया है। पहले उसने यह आंकड़ा 7.4 प्रति दिया था। अगले वित्त वर्ष के लिए भी अनुमानित वृद्धि दर का आंकड़ा घटाया गया है। एशियाई विकास बैंक ने अपनी एशियाई विकास प्रतिदृश्य 2017 की अद्यतन रिर्पोट में कहा है कि वित्त वर्ष 2017-18 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर घटकर 7 प्रतिशत रहने का अनुमान है। यह अप्रैल के अनुमान से 0.4प्रतिशत कम है। वित्त वर्ष 2018-19 के लिए यह अनुमानित आंकड़ा 7.6 प्रतिशत से घटाकर 7.4प्रतिशत किया गया है।’’

हालांकि इस बहुपक्षीय बैंक ने कहा कि यद्यपि नोटबंदी और नयी माल एवं सेवाकर व्यवस्था को लागू करने से भारत में उपभोक्ता व्यय एवं कारोबारी निवेश पर असर पड़ा है लेकिन इसके बावजूद भारत की स्थिति मजबूत बनी रहेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये लघुअवधि के व्यवधान हैं और उम्मीद की जाती है कि मध्यम अवधि में इन पहलों से वृद्धि लाभांश अर्जित होगा। एशियाई विकास बैंक की नवीनतम रिर्पोट में विकासशील एशिया में वृद्धि की आशा को बरकरार रखा गया है जो कि वैश्विक व्यापार में सुधार, बड़ी औद्योगिक अर्थव्यवस्थाओं में तेज विस्तार और चीन की संभावनाओं के बेहतर होने का परिणाम है।

यह सभी बातें मिलकर पुराने अनुमानों से आगे जाकर 2017 और 2018 में विकासशील एशिया में वृद्धि को आगे बढ़ाएंगे। बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री यासुयुकी सवाडा के अनुसार विकासशील एशिया के लिए वृद्धि प्रतिदृश्य अच्छा दिख रहा है जिसका मुख्य कारण वैश्विक व्यापार का पटरी पर लौटना एवं चीन में फिर मजबूती दिखना है।  उन्होंने कहा कि विकासशील एशियाई देशों को उत्पादकता बढ़ाने वाले सुधारों को लागू करने के लिए इन लघु अवधि आॢथक प्रतिदृश्यका लाभ उठाना चाहिए। सबसे ज्यादा जरुरत वाले बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश करना चाहिए और अपनी दीर्घावधि वृद्धि क्षमताओं को बढ़ाने में मदद के लिए वृहद आर्थिक प्रबंधन का रखरखाव करना चाहिए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!