आज बैंक बंद, ATM के बाहर लंबी कतारें

  • आज बैंक बंद, ATM के बाहर लंबी कतारें
You Are Herebanking
Monday, November 14, 2016-12:59 PM

नई दिल्लीः गुरूपर्व के मौके पर देश के अधिकांश हिस्सों में आज बैंक बंद होने के चलते नकदी के लिए परेशान लोगों की ए.टी.एम. के बाहर लंबी-लंबी कतारें देखी जा सकती हैं। लोग सुबह से ही ए.टी.एम. के बाहर पहुंच गए लेकिन सीमित नकदी के चलते बहुत कम लोगों को ही सफलता मिली है। देश के कई हिस्सों में ए.टी.एम. और बैंकों के बाहर लोगों के बीच हाथापाई और तीखी बहसें होने की भी खबर है।  

रेस्तरां मालिक, छोटे व्यापारी, ट्रांसपोर्टर इत्यादि की हालत चिंताजनक है क्योंकि उनकी नकदी पर निर्भरता बहुत अधिक है। भारी भीड़ के चलते बैंक भी पूरी तरह सेवाएं देने में असमर्थ हैं। सरकार के निर्देश देने के बाद बैंकों ने दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए अलग से प्रबंध करने शुरू कर दिए हैं। लोगों को थोड़ी राहत देते हुए सरकार ने बैंकों से और ए.टी.एम. से नकदी निकालने की पाबंदियों में थोड़ी राहत दी है। इसके साथ ही चलन से बाहर हो चुके पुराने नोटों को बदलने की सीमा को भी थोड़ा बढ़ाया गया है। इसके अलावा बाजार में नकदी प्रवाह को बढ़ाने के लिए सरकार ने नई छपाई वाले 500 रुपए के नोटों को भी जारी किया है। इन नोटों की नकल किया जाना बहुत मुश्किल है।  गौरतलब है कि मंगलवार रात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 के पुराने नोटों के चलन पर पाबंदी की घोषणा की थी।

वित्त मंत्रालय द्वारा समीक्षा किए जाने के बाद अब चलन से बाहर हो चुके 500 और 1000 के पुराने नोटों को नए नोटों से बदलने की सीमा को 4000 रुपए प्रतिदिन से बढ़ाकर 4500 रुपए प्रतिदिन कर दिया गया है। इसके अलावा ए.टी.एम. से नकदी निकालने की सीमा को 2000 रुपए प्रतिदिन से बढ़ाकर 2500 रुपए प्रतिदिन कर दिया गया है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You