बिना ATM कार्ड के निकालिए पैसे, यह रही पूरी प्रक्रिया

  • बिना ATM कार्ड के निकालिए पैसे, यह रही पूरी प्रक्रिया
You Are Herebanking
Tuesday, November 08, 2016-2:08 PM

नई दिल्ली: खाते में से पैसे निकालने या अमाऊंट पता करने के लिए आप ए.टी.एम. कार्ड का इस्तेमाल करते ही हैं। क्या आपको पता है कि आप बिना ए.टी.एम. कार्ड के भी पैसे निकाल सकते हैं। आइए जानिए कि बिना ए.टी.एम. कार्ड के ए.टी.एम. मशीन से किस तरह से पैसे निकाल सकते हैं।

क्या है पूरी प्रक्रिया
इस खास सुविधा का फायदा लेने के लिए आपको बैंक में जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, बैंक जाने के अलावा आप बैंक कस्टमर सर्विस सेंटर पर कॉल भी कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपको बैंक की तरफ से आपको एक मोबाइल पर्सनल आईडेंटीफिकेशन नंबर मिलेगा। यह नंबर ए.टी.एम. पिन की तरह ही काम करेगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आपको ए.टी.एम. कार्ड जैसी ही सुविधाएं एमपिन से मिलेगी। हालांकि इसके जरिए आप एक दिन में निर्धारित सीमा में यानी 5000 रुपए (प्रतिदिन) ही निकाल सकते हैं।

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए
बैंकों की तरफ से दी जाने वाली इस खास सुविधा का फायदा लेने के लिए आपको अपने मोबाइल में बैंक से जुड़ी एक एप्लीकेशन डाऊनलोड करनी होगी। मोबाइल पर एप्लीकेशन खोलने के बाद एमपिन डालकर कार्डलेस विथड्रॉल बटन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपको मोबाइल पर एक अस्थाई पासवर्ड मिल जाएगा, इसकी मदद से आपको अपना स्थाई पासवर्ड बनाना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप ए.टी.एम. मशीन पर जाइए। वहां जाकर कैश ऑन मोबाइल विकल्प को चुनें। इसके बाद आपको जितना भी पैसा निकालना हो उस राशि को दर्ज करें। इसके बाद एक फार्म खुलेगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, अमाऊंट अपना अस्थाई और स्थाई पासवर्ड दर्ज कराना होगा। सभी जानकारियां मैच होने के बाद आपने जो पैसा मशीन से मांगा है वो आपको मिल जाएगा। गौरतलब है कि यह सेवा सेवा अभी कुछ बैंकों की तरफ से ही छोटे पैमाने पर मुहैया कराई जा रही है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You