500, 1000 बैन के बाद बैंकों ने दी बड़ी राहत

  • 500, 1000 बैन के बाद बैंकों ने दी बड़ी राहत
You Are HereBusiness
Friday, November 11, 2016-12:23 PM

नई दिल्लीः आज जैसे ही बैंकों के ATM बूथ खुले, वैसे ही सुबह से लाइन बनाकर खड़े हुए लोगों के धैर्य जबाव दे गया औऱ वे अंदर घुसने के लिए एक-दूसरे पर टूट पड़े। हर कोई चाहता था कि ATM मशीन में रुपए खत्म हो, इसके पहले वह रकम निकाल ले। कई ATM मशीनों से आज पैसे नहीं निकल रहे हैं लेकिन सरकार के मुताबिक सब कुछ धीरे-धीरे सामान्य हो जाएगा। इसके लिए बैंकों की तरफ से लोगों को बड़ी राहत भी दी गई है।

-एटीएम मशीन में कार्ड स्वाइप करने पर ली जाने वाली फीस माफ कर दी है। जैसा कि आप जानते हैं कि फिलहाल कुछ दिनों तक आप एटीएम से 2000 रुपए ही निकाल सकते हैं और ज्यादातर एटीएम में अभी 100 और 500 रुपए के नए नोट ही निकल पाएंगे।

-एक दिन में 2000 रुपए से ज्यादा न निकाल पाने की वजह से अगर आपको रोजाना 2000 रुपए निकालने पड़ेंगे तो आप महीने में कितनी भी स्वाइप करें आपको फीस नहीं देनी पड़ेगी।

-अभी तक के नियमों के मुताबिक अगर आप अपने बैंक के एटीएम से महीने में 5 बार पैसा निकालते हैं तो कोई फीस नहीं लगेगी और दूसरे बैंक के एटीएम से महीने में 3 ट्रांजेक्शन या कैश विदड्रॉल के ऊपर कोई फीस नहीं है। इसके ऊपर अगर आप एटीएम से कैश निकालते हैं तो आपको कुछ फीस प्रति ट्रांजेक्शन देना पड़ता था.

-फ्री ट्रांजेक्शन पूरे होने के बाद आप एटीएम से कैश निकालते थे तो आपको 20 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन और सर्विस टैक्स देना पड़ता था। पीएनबी और आईडीबीआई बैंक में सर्विस टैक्स नहीं लगता है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You