नोटबंदी पर बोले वित्त सचिव शक्तिकांत दास, ATM में शुरू किए गए बदलाव

  • नोटबंदी पर बोले वित्त सचिव शक्तिकांत दास, ATM में शुरू किए गए बदलाव
You Are Herebanking
Monday, November 14, 2016-11:59 AM

नई दिल्लीः वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने कहा है कि रविवार को प्रधानमंत्री ने एक बैठक ली, जिसमें कैश की उपलब्धता पर भी चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि एयर टिकट, रेल टिकट में भी अब पुराने नोट चलेंगे। पोस्ट ऑफिस की शाखाओं में कैश सप्लाई बढ़ाई जाएगी। वित्त सचिव ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में कैश उपलब्धता बढ़ाई जाएगी। रिजर्व बैंक टास्क फोर्स बनाया जाएगा।

शक्तिकांत ने कहा कि बैंक, बैंकिंग अभिकर्ताओं की नकदी रखने की सीमा बढ़ाकर 50,000 रुपए करेंग। देश के 1.3 लाख डाकघरों को नकदी की आपूर्ति बढ़ाई जाएगी। ए.टी.एम. आज या कल से 2000 रुपए के नए नोट देना शुरू कर देंगे। बड़ी संख्या में छोटी ए.टी.एम. मशीनें लगाई जाएंगी, नए नोटों के अनुरूप बदले गए ए.टी.एम. से ही एक दिन में अधिकतम 2500 रुपए निकाले जा सकेंगे।

समीक्षा बैठक में लिया गया फैसला 
सरकार ने पुराने नोटों की वैधता 10 दिन और बढ़ा दी है। अब अस्पतालों, मेट्रो स्टेशनों, शमशान घाट, दवा की दुकानों, पैट्रोल पंपों में 24 नवंबर तक 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट स्वीकार किए जाएंगे। रविवार को पीएम मोदी ने नोटबंदी के बाद आर्थिक मामलों पर समीक्षा बैठक बुलाई थी। इसके बाद ये फैसला लिया गया। समीक्षा बैठक के बाद आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि सभी अस्पतालों, पैट्रोल पंपों, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर 500 और 1000 के पुराने नोट चलने की समय सीमा 14 नवंबर से बढ़ाकर 24 नंवबर तक कर दी गई है।

24 नवंबर तक सभी नैशनल टोल फ्री
शक्तिकांत दास ने बताया कि देश के सभी टोल पर 24 नवंबर तक कोई टैक्स भी नहीं लिया जाएगा। बिजली और पानी के बिल जैसे केंद्र सरकार, राज्य सरकार द्वारा लिए जाने वाले सभी बिलों का भुगतान 24 नवंबर तक 500 और 1000 के पुराने नोटों से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। आर.बी.आई. के पास पर्याप्त कैश है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You