Subscribe Now!

स्टील महंगा होने से साइकिल बिक्री पर पड़ा असर

  • स्टील महंगा होने से साइकिल बिक्री पर पड़ा असर
You Are HereBusiness
Thursday, January 05, 2017-12:43 PM

नई दिल्लीः साइकिल चलाने वालों के लिए बुरी खबर है। स्टील के महंगे होने के चलते साइकिल के दाम बढ़ गए हैं। यही नहीं बहुत जल्द ऑटो पार्ट्स के दाम भी बढ़ सकते हैं।

साइकिल कीमतों में हुआ इजाफा
नोटबंदी की मार से परेशान साइकिल इंडस्ट्री स्टील की महंगाई के आगे मजबूर हो गई। पिछले दो महीनों मे स्टील के दाम 8,000-8,500 रुपए टन तक बढ़ गए हैं। नतीजा साइकिल कंपनियों ने प्रति साइकिल कीमत में 100-225 रुपए तक इजाफा कर दिया है। अब बच्चों की साइकिल 100 रुपए, स्टैंडर्ड ब्लैक साइकिल 150 रुपए और फैंसी साइकिल 225 रुपए तक महंगी हो गई है।

लुधियाना साइकिल इंडस्ट्री भी मंदी के दौर में
चीन में स्टील भारत के मुकाबले सस्ता है। लेकिन ऊंची इंपोर्ट ड्यूटी के चलते कारोबारी आयात नहीं कर सकते। ऐसे में न सिर्फ साइकिल बल्कि साइकिल पार्ट्स और ऑटो पार्ट्स भी 8-10 फीसदी महंगे हो जाएंगे। लुधियाना की साइकिल इंडस्ट्री फिलहाल चुनौती भरे दौर में है। उसे लागत भी पूरा करना है, कॉम्पिटिशन में बने रहने के लिए कीमतों का ख्याल भी रखना है और नोटबंदी की मंदी से भी उबरना है।

दाम बढ़ने के असार
200 रुपए से अधिक दाम बढ़ौतरी की घोषणा कर चुकी साइकिल इंडस्ट्री अब इस बात से चिंतित है कि यदि चर्चा के अनुसार स्टील कंपनिया अगले महीने में दाम में और बढ़ौतरी करती हैं तो उनके लिए कारोबार करना मुश्किल हो जाएगा। लिहाजा साइकिल इंडस्ट्री ने सरकार से मांग की है कि स्टील कंपनियों की मनमानी पर अंकुश लगाया जाए, अन्यथा आम आदमी की सवारी के दाम और बढ़ना तय है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You