Subscribe Now!

मुद्रास्फीति पर ब्रेक, अगस्त में दरों में कटौती कर सकता है RBI

  • मुद्रास्फीति पर ब्रेक, अगस्त में दरों में कटौती कर सकता है RBI
You Are HereBusiness
Tuesday, February 13, 2018-2:12 PM

नई दिल्लीः मुद्रास्फीति में तेजी अब थम गई है और अगर मानसून सामान्य रहा तो भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) अगस्त में नीतिगत दरों में चौथाई प्रतिशत (25 आधार अंक) की कटौती कर सकता है। एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। वित्तीय सेवाएं देने वाली कंपनी बैंक ऑफ अमरीका मेरिल लिंच (बीओएफएएमएल) के अनुसार मुद्रास्फीति जोखिम को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा है।

जनवरी में मुद्रास्फीति 5.1 प्रतिशत पर आ गई है, जो दिसंबर की महंगाई दर 5.2 प्रतिशत से कम है। मेरिल लिंच का अनुमान है कि टमाटर और प्याज की कीमतों में गिरवाट आने से मुद्रास्फीति फरवरी में 4.7 प्रतिशत पर आ सकती है। बैंक ऑफ अमरीका ने रिपोर्ट में कहा, हमें उम्मीद है कि आर.बी.आई. मौद्रिक समीक्षा बैठक में अप्रैल-जून में मुद्रास्फीति बढ़कर 5.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगा सकती है।  

रिपोर्ट में कहा गया, हमारा अनुमान है कि वित्त वर्ष 2018-19 में औसत मुद्रास्फीति 4.8 प्रतिशत पर रहेगी जो कि आर.बी.आई. के 2 से 6 प्रतिशत के मुद्रास्फीति लक्ष्य के भीतर है। रिजर्व बैंक ने 7 फरवरी को मौद्रिक समीक्षा बैठक में मुद्रास्फीति को देखते हुये नीतिगत दरों को 6 प्रतिशत पर स्थिर रखा था। आर.बी.आई. ने लगातार तीसरी बार नीतिगत दरों को पूर्व स्तर पर रखा है।  

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You