BSE ने दी बाजार कारोबारियों साइबर सुरक्षा के बारे जानकारी

  • BSE ने दी बाजार कारोबारियों साइबर सुरक्षा के बारे जानकारी
You Are HereBusiness
Friday, November 10, 2017-6:24 PM

नई दिल्लीः बंबई शेयर बाजार (बी.एस.ई.) ने शेयर बाजार में कारोबार करने वाली फर्मों और इकाइयों को खतरनाक साइबर हमलों से बचने के लिए अपनी सूचना प्रणालियों की सुरक्षा के उपाय करने को कहा है। साइबर हमलों की वजह से दुनिया भर में कंपनियां प्रभावित हुई हैं हाल ही में वन्नाक्राई, पेट्या और लॉकी रैनसमवेयर जैसे खतरनाक साइबर हमलों ने दुनिया भर कंप्यूटर प्रणालियों को प्रभावित किया।

बी.एस.ई. ने कहा कि बढ़ते हुए साइबर सुरक्षा जोखिम आज बढ़ती डिजिटल दुनिया का प्रत्यक्ष परिणाम है, जहां कंप्यूटिंग उपकरण, ऑनलाइन तंत्र और प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे हमारे दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बन रहे हैं। आधुनिक वित्तीय प्रणाली का परिचालन भी इसी तंत्र और बुनियादी ढांचे के तहत होते हैं।

बी.एस.ई ने दिए ये सुझाव
साइबर हमले से बचाव के लिए सलाह देते हुए बी.एस.ई. ने उपयोगकर्ताओं और कंपनियों को अपना विंडोज सॉफ्टवेयर अपडेट करने, सुरक्षा समाधानों की जांच करने और अन्य जगह पर सूचना का बैकअप रखना सुनिश्चित करने को कहा है।   इसके साथ ही उपयोगकर्ताओं को संदिग्ध ई-मेल पर क्लिक करने से बचने और अपने कम्प्यूटर में आने वाली सुरक्षा खामियों को नियमित रूप से अद्यतन करने का सुझाव दिया है। 

इसके अलावा सभी उपयोगकर्ताओं और सर्वरों में वायरस-रोधी प्रावधान को प्रयोग में लाया जाना चाहिए। शेयर बाजार ने कहा, च्च्किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि नजर आने पर खुद उसे ठीक करने के बजाए सूचना प्रौद्योगिकी सहायता नंबर को घटना की सूचना दें।’’ मालवेयर/वायरस/ट्रोजन/ वम्र्स/ रैनसमवेयर ने वैश्विक स्तर पर जबरन वसूली की है। इसे देखते हुए बीएसई ने उपयोगकर्ताओं को किसी भी तरह की फिरौती का भुगतान करने से मना किया है।   

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You