Subscribe Now!

बजट 2018 : घट सकता है सोने पर आयात शुल्क, कम हो सकते हैं दाम

  • बजट 2018 : घट सकता है सोने पर आयात शुल्क, कम हो सकते हैं दाम
You Are HereBusiness
Wednesday, January 31, 2018-10:54 AM

नई दिल्ली : अगर आप सोने की ज्वैलरी या निवेश के लिए सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आम बजट तक रुक जाएं, ऐसी संभावना जताई जा रही है कि वित्त मंत्री अरुण जेतली बजट में सोने पर आयात शुल्क घटाने को लेकर घोषणा कर सकते हैं जिससे सोने की कीमतों में कमी आ जाएगी। इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन (आई.बी.जी.ए.) को उम्मीद है कि बजट में वित्त मंत्री सोने पर आयात शुल्क घटाने का ऐलान कर सकते हैं।

इतना घट सकता है आयात शुल्क
एसोसिएशन के वाइस प्रैसीडैंट सौरभ गाडगिल के अनुसार उन्हें सोने के आयात शुल्क में 2 से लेकर 4 प्रतिशत तक की कटौती होने की उम्मीद है। आयात शुल्क घटने से सोने की कीमतों में तेजी से गिरावट आ सकती है।

आयात शुल्क घटने पर ऐसे घटेंगे दाम
दरअसल देश में जितना भी सोना खपत होता है उसका 95 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा आयात होता है। देश में मौजूदा समय में सोने का दाम 31,000 रुपए से ऊपर प्रति 10 ग्राम है, आयात शुल्क में 1 प्रतिशत कटौती का मलतब होगा कि प्रति 10 ग्राम सोना आयात करने की लागत पर 300 रुपए से ज्यादा की कमी आएगी। बजट  में आयात शुल्क में अगर 2.4 प्रतिशत की कटौती होती है तो सोने के दाम में भी 600-1200 रुपए प्रति 10 ग्राम की कमी आ जाएगी। 

ज्यादा आयात शुल्क की वजह से मिला तस्करी को बढ़ावा
देश में मौजूदा समय में सोने के आयात पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगता है। सोने के आयात पर 2013 से ही इतना ज्यादा आयात शुल्क लगाया गया है। देश की बुलियन और ज्वैलर्स इंडस्ट्री का मानना है कि ज्यादा आयात शुल्क की वजह से देश में सोने की तस्करी को बढ़ावा मिल रहा है।

वल्र्ड गोल्ड काऊंसिल ने अपने आंकड़ों पर कहा था कि 2016 के दौरान भारत में तस्करी के जरिए 120 टन सोने का आयात हुआ था। इंडस्ट्री का मानना है कि अगर सरकार आयात शुल्क में कटौती करती है तो सोनेकी तस्करी में कमी आएगी। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You