शादी-विवाह और त्यौहारी मांग से सोने, चांदी में तेजी

  • शादी-विवाह और त्यौहारी मांग से सोने, चांदी में तेजी
You Are Herecommodity
Sunday, November 06, 2016-11:08 AM

नई दिल्लीः विदेशों में मजबूती के रुख तथा शादी-विवाह एवं त्यौहारों की मांग से बीते सप्ताह के दौरान राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोना और चांदी की कीमतों में तेजी आई। सोने की कीमत 400 रुपए प्रति 10 ग्राम की तेजी के साथ 31,000 रुपए के स्तर को लांघ गई। सिक्का निर्माताआें और औद्योगिक इकाइयों का उठान बढऩे से चांदी की कीमत भी 44,000 रुपए के स्तर को लांघ गई। सोमवार को ‘विश्वकर्मा पूजा’ के कारण शेयर बाजार बंद रहे।  

बाजार सूत्रों ने कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति के चुनाव के संदर्भ में अनिश्चितताआें के बीच डॉलर कमजोर होने से सोना एक माह के उच्च स्तर को छू गया क्योंकि निवेशकों के बीच सुरक्षित निवेश के विकल्प के रूप में बहुमूल्य धातुआें की मांग बढ़ गई। इस सकारात्मक वैश्विक संकेतों के कारण कारोबारी धारणा में मजबूती रही। उन्होंने कहा कि इसके अलावा चालू शादी-विवाह की मांग को पूरा करने के लिए घरेलू हाजिर बाजार में में आभूषण विक्रेताआें की लिवाली बढऩे के कारण भी सोने की कीमतों में आई तेजी को बल मिला।  

घरेलू बाजार में कीमतों के रुख को नियंत्रित करने वाले न्यूयार्क के बाजार में सोना एक बार फिर 1,300 डॉलर प्रति औंस के स्तर को लांघता हुआ 1,304 डॉलर प्रति औंस हो गया तथा चांदी 18.41 डॉलर प्रति औंस हो गया। कमजोर होते शेयर बाजार से धन का प्रवाह बहुमूल्य धातुआें की आेर मुडऩे से भी बहुमूल्य धातुआें की धारणा में तेजी आई। इस बीच वर्ष 2016..17 के प्रथमाद्र्ध के दौरान सोने का आयात करीब 55 प्रतिशत घटकर 7.88 अरब डॉलर का रह गया जिससे चालू खाते के घाटे में कुछ कमी आने की उम्मीद की जा सकती है।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You