GST का असर: दिवाली से पहले ही एसी, टीवी और फ्रिज पर बंपर छूट!

Edited By Punjab Kesari,Updated: 06 Jun, 2017 02:06 PM

bumper discounts on ac  tvs and fridges before diwali

टी.वी., फ्रिज, एसी और वॉशिंग मशीन लेने के लिए हम उन पर मिलने वाले डिस्काऊंट का बेसब्री से इंतजार करते हैं। ज्यादातर त्यौहार जैसे कि दिवाली पर हमें कई ऑफर और डिस्काऊंट मिलते हैं लेकिन अब इन चीजों पर दिवाली से पहले ही बंपर छूट मिल रही है।

मुंबईः टी.वी., फ्रिज, एसी और वॉशिंग मशीन लेने के लिए हम उन पर मिलने वाले डिस्काऊंट का बेसब्री से इंतजार करते हैं। ज्यादातर त्यौहार जैसे कि दिवाली पर हमें कई ऑफर और डिस्काऊंट मिलते हैं लेकिन अब इन चीजों पर दिवाली से पहले ही बंपर छूट मिल रही है।

इलैक्ट्रॉनिक गुड्स रिटेलर इन प्रॉडक्ट्स को 20-40 फीसदी कम कीमत पर बेच रहे हैं क्योंकि वे गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जी.एस.टी.) लागू होने से पहले पुराना स्टॉक क्लियर करना चाहते हैं। वे पुराने स्टॉक पर अधिक टैक्स की वजह से लॉस से बचने के लिए यह कदम उठा रहे हैं। सरकार ने 1 जुलाई से जी.एस.टी. को लागू करने का ऐलान किया है।

रिटेलरों को होगा नुकसान
सामान की कीमत और उसकी लाइफ के हिसाब से यह डिस्काऊंट दिया जा रहा है। रिटेलरों का कहना है कि मई से पहले खरीदे गए और नहीं बिकने वाले सामान पर उन्हें 6 फीसदी और साल भर पुराने सामान पर 14 फीसदी का लॉस होगा, जिनके लिए इनपुट क्रेडिट नहीं लिया गया है। जी.एस.टी. काऊंसिल की 3 जून की पिछली मीटिंग में एक्साइज क्रेडिट को 40 फीसदी से बढ़ाकर 60 फीसदी करने के बावजूद यह नुकसान होगा। आमतौर पर रिटेलर्स मैक्सिमम रिटेल प्राइस (एमआरपी) पर 10-15 फीसदी की छूट देते हैं, जो अब करीब 3 गुना बढ़ जाएगी। 
PunjabKesari
ये कंपनियां भी दे रही ऑफर
सैमसंग, पैनासोनिक, हिताची और विडियोकॉन जैसे ब्रांड्स भी सेल्स बढ़ाने के लिए गिफ्ट से लेकर एक्सटेंडेड वॉरंटी जैसे ऑफर दे रहे हैं। वहीं, डिस्ट्रिब्यूटर्स ने अभी वाला स्टॉक क्लियर होने तक नया माल उठाना बंद कर दिया है। यह जानकारी इंडस्ट्री के दो सीनियर एग्जिक्युटिव्स ने दी है।
PunjabKesari
एक बड़ी कंज्यूमर इलैक्ट्रॉनिक चेन के टॉप एग्जिक्युटिव ने बताया कि वह स्टॉक क्लियर करने के लिए मार्जिन की कुर्बानी दे रहे हैं। जी.एस.टी. के बाद टैक्स रेट बढ़ने से कंज्यूमर इलैक्ट्रॉनिक्स गुड्स के दाम में 3-5 फीसदी की बढ़ौतरी होगी। मुंबई की बड़ी इलौक्ट्रॉनिक्स रिटेल चेन कोहिनूर डिस्प्ले वाले प्रॉडक्ट्स पर 40 फीसदी की छूट दे रही है। कंपनी के डायरेक्टर विशाल मेवानी ने बताया, 'डिस्प्ले वाले ज्यादातर प्रॉडक्ट्स, खासतौर पर सेलफोन और एलईडी टीवी एंड ऑफ द लाइफ मॉडल्स हैं। हम उन्हें स्टॉक क्लियरेंस में बेचने की कोशिश कर रहे हैं। दूसरे सामान पर छूट भी रिटेलर्स की बेचैनी का संकेत है।'
PunjabKesari
जी.एस.टी. काऊंसिल ने शनिवार को पिछली मीटिंग में 18 फीसदी जी.एस.टी. स्लैब वाले प्रॉडक्ट्स पर डीम्ड क्रेडिट को बढ़ाकर 60 फीसदी करने का फैसला किया था। पहले इसे 40 फीसदी रखा गया था। हालांकि, टीवी, किचन अप्लायंस और छोटे अप्लायंस 28 फीसदी वाले जी.एस.टी. स्लैब में आते हैं। काऊंसिल ने 25,000 रुपए से अधिक कीमत वाले सामान पर 100 फीसदी क्रेडिट का प्रस्ताव रखा है। यह ट्रैकिंग के आधार पर दिया जाएगा। इसके लिए ड्यूटी चुकाने के दस्तावेज पेश नहीं करने होंगे। हालांकि, इंडस्ट्री ट्रैकिंग की परिभाषा स्पष्ट किए जाने का इंतजार कर रही है। वह जानना चाहती है कि क्या यह एमआरपी पर होगा, बेस प्राइस पर या ऑपरेटिंग प्राइस पर। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!