दोपहिया वाहनों पर आज आखिरी दिन बंपर छूट, लेकिन रखें इन बातों का ध्यान

Edited By ,Updated: 31 Mar, 2017 01:13 PM

bumpers discount on two wheeler vehicles but keep these things in focus

देशभर में गुरुवार से दोपहिया वाहनों पर भारी छूट ऑफर की जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि 1 अप्रैल 2017 से बीएस 3 वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग, सेल या रजिस्ट्रेशन पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है।

नई दिल्लीः देशभर में गुरुवार से दोपहिया वाहनों पर भारी छूट ऑफर की जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि 1 अप्रैल 2017 से बीएस 3 वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग, सेल या रजिस्ट्रेशन पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। कुल 8 लाख बीएस 3 वाहनों में अकेले टू-वीइलर्स की तादाद 6.71 लाख है। ऐसे में डीलरों को इन्हें बेचने के लिए महज 2 दिन का वक्त मिला। कोर्ट के आदेश के बाद कंपनियां पस्त हैं तो ग्राहकों की बल्ले-बल्ले हो रही है। अगर आपने बंपर छूट का फायदा नहीं उठाया है तो आपके पास आज तक का वक्त है लेकिन भविष्य के जोखिमों के प्रति भी सतर्क रहना जरूरी है। इसलिए इन महत्वपूर्ण बातों पर जरूर गौर कर लें।

* सूत्रों के मुताबिक, कुछ जगहों पर और खासकर महानगरों को छोड़कर, आरटीओ दफ्तर ने डीलरों को एक विकल्प दिया है कि वो उन बीएस 3 वाहनों की इनवॉइस बना लें जो अब तक नहीं बिक पाए और एक सप्ताह में ग्राहकों के डीटेल भर दें। ऐसे में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसे महानगरों में कारों पर ऐसी छूट नहीं पा सकते क्योंकि इन जगहों पर अब बीएस 3 वाहनों के रिजस्ट्रेशन नहीं हो सकते।

* दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक 1 अप्रैल से पहले बेचे गए वाहनों का रजिस्ट्रेशन उन जगहों पर हो सकता है जहां बीएस 3 वाहनों के लिए रजिस्ट्रेशन की अनुमति मिली हुई है। वैसे वाहन जो 1 अप्रैल से पहले खरीदे गए लेकिन उनका रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल के बाद हुआ हो तो उनके लिए इसका प्रमाण देना होगा कि खरीद 31 मार्च की आधी रात से पहले हो गई। ऐसे में एक खरीदार के नाते आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि डीलर आपको एक भी दस्तावेज या इनवॉइसेज 31 मार्च की तारीख के बाद का नहीं दे दे।

* 2020 तक देश में मौजूदा बीएस 4 से आगे जाकर बीएस 6 उत्सर्जन नियम लागू हो जाएंगे। ऐसे में आपके अभी खरीदे गए बीएसी 3 वाहन तब तक कबाड़ बन जाएंगे, बशर्ते सरकार तब बीएस 3 वाहनों की कोई रीसेल पॉलिसी लेकर नहीं आए।

* जब देश में बीएस 4 वाहनों के आने के कुछ वर्षों बाद बीएस 3 वाहनों के डिस्पोजल का अनिवार्य नियम बन गया तो आपको इसके रीसेल वैल्यू की चिंता छोड़ किसी तरह कबाड़ में बेचकर ही छुटकारा पाना पड़ सकता है। कुल मिलाकर, छोटे शहरों के लोगों के पास अभी तो बड़ा फायदा उठाने का मौका है लेकिन भविष्य की चुनौतियां और जोखिम भी हैं। जानिए बाइक्स पर कहां-कहां कौन-कौन से ऑफर?

अहमदाबाद
गुजरात के अहमदाबाद में दोपहिया वाहनों पर 10 से 35 प्रतिशत तक के डिस्काऊंट ऑफर किए गए। इस वजह से सिर्फ 30 मार्च को 1,500 से ज्यादा टू-वीइलर बिक गए। एक सूत्र ने बताया कि प्रीमिय बाइक डीलरों ने 35 लाख रुपए से ज्यादा कीमत वाली बाइक्स पर 8 लाख रुपए तक की छूट दी जबकि 10 लाख रुपए की बाइक्स करीब 6-6 लाख रुपए में बिकीं। इधर, 56,000 रुपए के स्कूटर पर 10,000 रुपए तक की छूट दी गई। शहर के कई शोरूम गुरुवार रात 9 बजे तक खुले रहे।

बैंगलूर
बैंगलूर में भी हौंडा, यामहा, हीरो, बजाज जैसी टॉप टू-वीइलर कंपनियों के डीलरों ने अच्छी-खासी छूट दी। हीरो मोटो कॉर्प के डीलर के यहां चीफ पिपल ऑफिसर नवीन ने बताया, 'कोर्ट के आदेश से सभी डीलरों को झटका लगा। हम अपनी गाड़ियों का स्टॉक जल्दी-से-जल्दी खत्म करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। चूंकि वक्त बहुत कम बचा है, इसलिए हम कुछ मॉडलों पर 25,000 रुपए तक की छूट दे रहे हैं।'

हौंडा मोटरसाइकल ऐंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने डुएट, मैस्ट्रो एज, सुपर स्प्लेंडर और ग्लैमर जैसे मॉडलों पर 12,500 रुपए तक की छूट दी। हौंडा के कई शोरूम ने लेटेस्ट मॉडल नावी पर 20 से 21 हजार रुपए तक का डिस्काऊंट दिया। 

चेन्नई
चेन्नई में भी टू-वीइलर खरीदने वालों को 20 से 25 प्रतिशत का फायदा हो रहा है। सूत्रों के मुताबिक, 1 लाख रुपए या इससे ज्यादा कीमत वाले मॉडल्स पर 15 से 20 हजार रुपए तक के डिस्काऊंट दिए गए। सूत्रों के मुताबिक, मार्कीट लीडर हीरो मोटोकॉर्प ने पिछले 9 दिनों में 2 लाख बाइक्स बेच दिए। 20 मार्च तक उसके पास 3 लाख गाड़ियों का स्टॉक था।

दिल्ली
दिल्ली में भी हीरो मोटोकॉर्प बीएस 3 मॉडल के दोपहिया वाहनों पर 12,500 रुपए तक की छूट दे रहा है। डीलरों के मुताबिक, हीरो अपने स्कूटरों पर 12,500 रुपए, अपनी प्रीमियम बाइक्स 7,500 रुपए और एंट्री लेवल की ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिलों पर 5,000 रुपए की छूट देने की पेशकश कर रहा है। इधर, हौंडा मोटरसाइकिल और स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) अपने बीएस 3 स्कूटरों और मोटरसाइकलों पर 10,000 रुपए की सीधी छूट दे रहा है। दोनों कंपनियों ने कहा है कि यह ऑफर स्टॉक खत्म होने या 31 मार्च तक लागू रहेगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!