60 हजार तक महंगी हो सकती हैं कारें, इस नियम के लागू होने से पड़ेगा असर

  • 60 हजार तक महंगी हो सकती हैं कारें, इस नियम के लागू होने से पड़ेगा असर
You Are HereBusiness
Monday, November 13, 2017-6:09 PM

नई दि‍ल्‍लीः केंद्र सरकार अगले साल अप्रैल में कारों के लिए नए सेफ्टी नॉर्म्स लागू करने जा रही है। इसके लिए सड़क परिवहन मंत्रालय जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर सकती है। एेसे में छोटी कारें और कई वैरिएंट के बेस माॅडल के 60 हजार रुपए तक महंगे होने की संभावनाएं हैं।

मेंडेटरी हो जाएंगे यह सेफ्टी फीचर्स 
कारों को ज्‍यादा सेफ करने के लि‍ए सड़क परिवहन मंत्रालय नए नियमों को मेंडटरी करने जा रही है। इसके तहत 1 जुलाई 2019 के बाद मैन्‍युफैक्‍चर हुईं सभी कारों में एयरबैग्‍स, सीट बेल्‍ट रिमाइंडर, 80 कि‍मी प्रति‍ घंटा से ज्‍यादा स्‍पीड होने पर अलर्ट सि‍स्‍टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर और इमरजेंसी के लि‍ए सेंट्रल लॉकिंग सि‍स्‍टम की जगह मैनुअल ओवर राइड कम्पलसरी हो जाएंगे।

20 से 60 हजार रुपए तक का इजाफा संभव 
ऑटोमोबाइल विशेषज्ञों का कहना है कि अमरीका, ब्रि‍टेन और ज्‍यादातर यूरोपीय देशों में कई सालों से इन सेफ्टी फीचर्स को लागू कि‍या जा चुका है। एेसे में अतिरिक्त फीचर्स को शामि‍ल करने से कारों की कीमत में 20 से 60 हजार रुपए तक का इजाफा हो सकता है। एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है कि बेस मॉडल में सेफ्टी फीचर्स बढ़ाने से बेशक कीमतों में इजाफा होगा लेकिन ये इजाफा रॉ मैटि‍रि‍यल, फॉरेक्‍स रेट और सप्‍लाई चेन में किए जाने वाले बदलाव पर भी निर्भर करेगा। 

BS-6 से भी बढ़ेंगी कारों की कीमतें
सेफ्टी फीचर्स के अलावा कारों की कीमतों में बीएस-6 एमि‍शन नॉर्म्‍स का भी असर पड़ेगा। ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री को मौजूदा बीएस-4 से सीधे बीएस-6 पर जाना है। सर्च एजेंसी इकरा के मुताबि‍क, ऐसा होने से पेट्रोल कारों की कीमतें 30 हजार रुपए तक और डीजल कारों की कीमतें 80 हजार रुपए से 1 लाख रुपए तक का इजाफा हो सकता है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You