नहीं रहेगा कोई डर, महिलाओं की सुरक्षा के लिए रेलवे का ये है नया कदम

Edited By ,Updated: 15 May, 2017 04:40 PM

cctv cameras will be set up at 900 railway stations from nirbhaya fund

भारतीय रेलवे निर्भया फंड के तहत 500 करोड़ की लागत वाली राशि से रेलवे परिसरों की सुरक्षा मजबूत करने के लिए 900 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाएगा

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे निर्भया फंड के तहत 500 करोड़ की लागत वाली राशि से रेलवे परिसरों की सुरक्षा मजबूत करने के लिए 900 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर सी.सी.टी.वी. कैमरा लगाएगा। पूरे देश के भीतर 983 रेलवे स्टेशन पर 19,000 एच.डी. सी.सी.टी.वी. कैमरा लगाने के लिए जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा। रेलवे स्टेशन पर महिलाओं समेत सभी लोगों की सुरक्षा 24 घंटे सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

देश में महिलाओं की सुरक्षा और उनके सम्मान की रक्षा के लिए सरकार और एन.जी.ओ. के प्रयासों को मदद देने के लिए केंद्र सरकार ने साल 2013 में केंद्रीय बजट में1000 करोड़ की राशि के साथ निर्भया फंड बनाया था। ये कैमरे प्लेटफॉर्म और प्रतीक्षालय वाले क्षेत्रों में लगाए जाएंगे। प्रशिक्षित आर.पी.एफ. कर्मचारियों के जरिए लगातार सी.सी.टी.वी. फुटेज की निगरानी के लिए स्टेशन पर नियंत्रण कक्ष होंगे। 

लोगों में अपराध के लेकर होगी हिचक पैदा
रेलवे मंत्रालय के एक बड़े अधिकारी ने बताया कि स्टेशन मास्टर को भी सी.सी.टी.वी. कैमरा फुटेज पर निगरानी का अधिकार दिया जाएगा.रेलवे के पास 8,000 स्टेशन हैं, जिनमें से मौजूदा समय में 344 स्टेशन पर पहले से ही सी.सी.टी.वी. कैमरा लगा हुआ है। अधिकारी ने बताया,कि यह हमें बड़े पैमाने पर मदद करने जा रहा है। स्टेशन पर लगे ‘यू आर अंडर वॉच (आप निगरानी में हैं) से अपराधी मानसिकता वाले लोगों में अपराध को लेकर हिचक पैदा होती है। रेलवे का लक्ष्य चरणबद्ध तरीके से सभी स्टेशनों पर सी.सी.टी.वी. कैमरा लगाने का है।

महत्वपूर्ण ट्रेनों में भी लगेगे कैमरे
स्टेशन के अलावा राजधानी जैसी महत्वपूर्ण ट्रेनों में भी इस योजना के तहत सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा, वहीं, शान-ए-पंजाब एक्सप्रेस इस प्रणाली से पूरी तरह से लैस है। मुंबई उपनगरीय सेवा के कुछ महिला कोच में पायलट प्रोजेक्ट के तहत कैमरे लगाए जा रहे हैं। हमसफर एक्सप्रेस और आनेवाली तेजस सेवा भी सीसीटीवी कैमरे से लैस होगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!