राजकोट हवाईअड्डा परियोजना को मिली केंद्र की पर्यावरण मंजूरी

  • राजकोट हवाईअड्डा परियोजना को मिली केंद्र की पर्यावरण मंजूरी
You Are HereBusiness
Friday, October 20, 2017-3:38 PM

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने गुजरात के राजकोट के पास हिरासर में 1,400 करोड़ रुपए की लागत वाली हरित हवाईअड्डा परियोजना को मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार ने मौजूदा हवाईअड्डा के छोटा होने और जमीन की ऊंची कीमतों के कारण वर्तमान हवाईपट्टी को विस्तृत करने की योजना के अमल में नहीं आ पाने का हवाला देते हुए राजकोट में नया हवाईअड्डा बनाने का प्रस्ताव दिया था।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘‘पर्यावरण मंत्रालय ने गुजरात स्टेट एविएशन इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी लिमिटेड को राजकोट में नया हरित हवाईअड्डा बनाने के लिए पर्यावरणीय मंजूरी दे दी है।’’ उन्होंने कहा कि मंत्रालय की विशेषज्ञ समिति की राय के बाद परियोजना को मंजूरी दी गई है। इस परियोजना पर 1,405 करोड़ रुपए का अनुमानित खर्च होगा। यह सी श्रेणी के विमानों के परिचालन के लिए एकल पट्टी वाला हवाईअड्डा होगा। इस प्रस्तावित परियोजना को 1,025.54 हेक्टेयर जमीन में बनाया जाएगा। इनमें 96.48 फीसदी जमीनें सरकारी हैं।

गुजरात स्टेट एविएशन इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी लिमिटेड के अनुसार, प्रस्तावित परियोजना से गुजरात में क्षेत्रीय संपर्क बढ़ने के साथ ही व्यापार एवं पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इस हवाईअड्डा के बनने से प्रत्यक्ष एवं परोक्ष तौर पर 1000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।     
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You