चीन ने हटाई एप्पल की एप्स!

Edited By Punjab Kesari,Updated: 31 Jul, 2017 03:13 PM

china removing all major vpn apps from the app store in the country

अमरीकी टेक्नोलॉजी जायंट एप्पल ने चीनी एप्प स्टोर से सभी तरह की VPN एप्स को रिमूव करने का चीन पर आरोप लगाया है। एप्पल का कहना है कि यह एप्पस बाकी की मार्किट्स में मौजूद हैं लेकिन इन्हें चीन के एप्प स्टोर में बंद कर दिया गया है।

जालंधर : अमरीकी टेक्नोलॉजी जायंट एप्पल ने चीनी एप्प स्टोर से सभी तरह की VPN एप्स को रिमूव करने का आरोप लगाया है। एप्पल का कहना है कि यह एप्स बाकी की मार्किट्स में मौजूद हैं लेकिन इन्हें चीन के एप्प स्टोर में बंद कर दिया गया है। आपको बता दें कि चीन के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इस साल के शुरू में घोषणा की थी कि वी.पी.एन. का उपयोग करने वाले सभी डिवेल्पर्स को सरकार से लाइसेंस लेना होगा। हमें चीन में कुछ वी.पी.एन. एप्स को बंद करने की आवश्यकता है जो सरकार के नए नीयमों पर सही नहीं उतर रहीं।  

 

VPN बंद करने की चीन की वजह
जानकारी के मुताबिक वी.पी.एन. वाली एप्स का उपयोग करने से यूजर देश की मशहूर ग्रेट वाल से इंफॉर्मेशन बाहर पहुंचा देते हैं। इसके अलावा डाटा को बाहर पहुंचाने वाले इन यूजर्स की लोकेशन का भी पता नहीं चल रहा। इन्हीं मुद्दों पर ध्यान देते हुए एप्पल के चीनी एप्प स्टोर से इन एप्स को रिमूव किया गया है। 

 

सर्विस प्रोवाइडरों को मिली एप्प बंद होने की नोटिफिकेशन
चीन में वी.पी.एन सर्विस प्रोवाइडरों को शनिवार को नोटिफिकेशन मिली जिसमें लिखा था कि एप्पल ने चीनी एप्प स्टोर से सभी तरह की वी.पी.एन. एप्स को रिमूव कर दिया है। क्योंकि यह एप्स ऐसा डाटा दिखा रही हैं जिन्हें चीन में बैंन कर दिया गया है। लेकिन एप्पल तो इन एप्स को रिमूव करने के लिए चीन की आलोचना कर रहा है। 

 

इन नोटिफिकेशन को सबसे पहले ब्रिटिश वर्जिन आइसलैण्ड्स की वी.पी.एन प्रोवाइडर ने शेयर किया है जिसके वी.पी.एन को चीन में भी उपयोग किया जाता है। उन्होंने कहा कि हम चीन के इस निर्णय से काफी नाराज हैं। चीनी सरकार ने वी.पी.एन. एप्स को बंद कर दिया है जबकि एप्पल ने चीन के सेंसरशिप के प्रयासों का समर्थन किया है। उल्लेखनीय है कि यूजर अन्य एप्प स्टोर से सभी तरह की एप्स को अभी भी एक्सेस कर सकते हैं और डाउनलोड की गई वी.पी.एन एप्स से चीन के बाहर पेमंट भी कर सकते हैं। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!