Home loan लेने जा रहे हैं तो एेसे करें सही चुनाव

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Sep, 2017 11:34 AM

choose right home loan

बैंकों और फाइनेंस कंपनियों की ओर से ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों और प्रोफाइलों के आधार पर तरह-तरह...

नई दिल्लीः बैंकों और फाइनेंस कंपनियों की ओर से ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों और प्रोफाइलों के आधार पर तरह-तरह के होम लोन दिए जाते हैं। घर-जमीन की बढ़ती कीमत के कारण, उपभोक्ताओं को घर या जमीन खरीदने के लिए होम लोन का सहारा लेना पड़ रहा है। इसलिए, आपको भी अपनी जरूरत और आर्थिक लक्ष्य के आधार पर एक सही लोन चुनना चाहिए। जानिए बाजार में मौजूद तरह-तरह के होम लोन के बारे में।

पहले से मंजूर किए गए होम लोन
खासतौर पर कई तरह के होन लोन ऐसे होते हैं जो बैंक द्वारा पहले से ही मंजूर किए होते हैं। इस तरह के लोन में आपकी आमदनी, आपका क्रेडिट स्कोर पहले से ही बैंकों द्वारा देख लिया जाता है, ताकि आपके समय की बचत हो सके। ऐसे होम लोन की खास बात यह होती है कि ये एक निर्धारित समय में ही दिया जाता है और आपको यह लोन उसी समयसीमा के अंदर उठाना पड़ता है। इस तरह के लोन की सबसे बड़ी खासियत होती है कि ये लोन बाकि लोन के मुकाबले कम ब्याज पर मिलता है।

निश्चित ब्याज दर वाले होम लोन
इस तरह के होम लोन पर बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं पड़ता है। हर महीने निश्चित परिमाण में लोन की ई.एम.आई. चुकाने से बजट को ठीक रखने और आगे की प्लानिंग करने में काफी मदद मिलती है। इस तरह के लोन से आर्थिक सुरक्षा भी मिलती है। लेकिन इसमें एक खराबी है, निश्चित ब्याज दर पर मिलने वाले होम लोन का ब्याज दर, अनिश्चित या अस्थायी ब्याज दर वाले होम लोन की तुलना में आम तौर पर काफी अधिक होता है।

अस्थायी ब्याज दर वाले होम लोन
अस्थायी ब्याज दर वाले होम लोन बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव के कारण बदलते ब्याज दरों के अधीन होते हैं। अस्थायी ब्याज दरों में दो चीजें शामिल रहती हैं, मूल ब्याज दर और अस्थायी घटक; मूल दर में परिवर्तन होने पर अस्थायी दर में परिवर्तन होता है। आपकी फाइनैंशल प्लानिंग पर बदलते ब्याज दरों का बहुत भारी असर पड़ता है क्योंकि ब्याज दरों की अनिश्चितता, आपकी अन्य आर्थिक जिम्मेदारियों को पूरा करने में बाधा बन सकती है।

ज्वाइंट होम लोन
यह ऐसा लोन है जिसे एक से अधिक व्यक्तियों द्वारा एक साथ लिया जा सकता है। इसे परिवार के किसी सदस्य के साथ मिलकर लिया जा सकता है जिसमें आपका पति/पत्नी, माता-पिता, भाई-बहन आदि शामिल हो सकते हैं। लोन का भुगतान दोनों के अकाउंट से होता है और लोन चुकाने में देरी होने या चूक हो जाने पर इसके लिए दोनों जिम्मेदार होते हैं। संयुक्त होम लोन का टैक्स लाभ, लोन लेने वाले दोनों सदस्यों को मिलता है।
PunjabKesari
होम इम्प्रूवमेंट लोन
यदि आपको घर की मरम्मत कराने या उसका नवीकरण करने के लिए पैसों की जरूरत है तो आप एक होम इम्प्रूवमेंट लोन ले सकते हैं। एक साल तक समय पर लोन चुकाने वाला कोई भी व्यक्ति इस तरह का लोन ले सकता है, लेकिन इस लोन की रकम का इस्तेमाल सिर्फ घर की मरम्मत या नवीकरण के लिए ही करना होता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!